मध्य प्रदेश चुनाव 2018: ये मतदाता वर्ग तय करेगा राज्य में किसकी होगी सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh458924

मध्य प्रदेश चुनाव 2018: ये मतदाता वर्ग तय करेगा राज्य में किसकी होगी सरकार

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए इस बार प्रदेश के 5,03,94,086 मतदाता वोट करेंगे. 

मध्य प्रदेश में इस बार युवा वर्ग के करीब 1.53 करोड़ मतदाता वोट देने जा रहे हैं.

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीख के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश में सियासी पारा लगातार चढ़ता जा रहा है. हाल ही में मध्‍य प्रदेश में एससी/एसटी एक्‍ट के मसले पर उठा सियासी तूफान हो, किसानों की आत्महत्या हो या बच्चियों और महिलाओं के साथ हो रही यौन हिंसा की घटनाएं इन जैसे कई मुद्दों पर राज्य का एक बड़ा मतदाता वर्ग कड़ी नजर बनाए हुए है. जी हां, इन मुद्दों पर मध्य प्रदेश का युवा मतदाता वर्ग काफी खुलकर अपनी बात सबके सामने रख रहा है. 

प्रदेश में युवा वर्ग के करीब 25 फीसदी वोटर 
चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए इस बार प्रदेश के 5,03,94,086 मतदाता वोट करेंगे. वहीं, इनमें से युवा वर्ग के करीब 1.53 करोड़ मतदाता वोट देने जा रहे हैं. 18 से 29 साल उम्र के यह मतदाता राज्य में इतनी ताकत रखते हैं कि वह आसानी से तय कर सकते हैं कि प्रदेश में अगली सरकार किसकी बनेगी. आगामी विधानसभा चुनाव में करीब सोलह लाख ऐसे युवा मतदाता हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि राज्य में युवा वर्ग के मतदाता कुल वोटर्स का 25 फीसदी है. इन सबके बीच निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि युवा वर्ग का राज्य में मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए और ज्यादा से ज्यादा युवा वोट डालें.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हर रैली में कर रहे हैं युवाओं का जिक्र
इस एकमुश्त और बड़े वोटबैंक पर राज्य में 15 सालों से सत्ताधारी बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस की भी नजरें बनी हुई हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैलियों से लेकर राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान की यात्रा में इस युवा वर्ग को लुभाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. मध्यप्रदेश कांग्रेस की नेता शोभा ओझा ने इस विषय पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस युवाओं की ताकत को समझती है. शिवराज सिंह चौहान की बीजेपी सरकार ने युवाओं को केवल धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने साफ कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर युवाओं के लिए रोजगार समेत कई मुद्दों पर काम किया जाएगा. 

बीजेपी ने साधा कांग्रेस पर निशाना
वहीं, प्रदेश के युवा वर्ग को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस के आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस को इस मामले में बोलने का भी हक नहीं है. प्रदेश को कांग्रेस ने बीमारू राज्य बना दिया था. सीएम शिवराज ने मेहनत कर राज्य में स्थितियां बदली हैं. बीजेपी प्रवक्ता आलोक संजर ने कहा कि सीएम चौहान ने प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत कुछ किया है. लड़कियों को सुरक्षा और शिक्षा और युवाओं के लिए रोजगार सृजन पर बीजेपी सरकार हमेशा से ही प्रतिबद्ध रही है. 

युवा मतदाताओं में है काफी उत्साह
प्रदेश में पहली बार मतदाता बने युवाओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है. युवतियों ने चुनावी गणित पर कहा कि उनका वोट उस पार्टी को ही जाएगा, जो युवाओं की समस्याओं को दूर करने के साथ महिलाओं की सुरक्षा-शिक्षा पर विशेष ध्यान देगी. साथ ही सुरक्षा और रोजगार की गारंटी का कानून बनाने वाली पार्टी ही हमारी पसंद होगी. वहीं, युवाओं का कहना है कि उन्हें रोजगार के झूठे वादे नहीं चाहिए. प्रदेश में विकास करने वाली पार्टी को ही हमारा वोट मिलेगा.

Trending news