मध्य प्रदेश में आकाशवाणी के जरिए होगी UG और PG की पढ़ाई, आदेश जारी

आदेश के मुताबिक बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी और एमकॉम कोर्सों की कक्षाएं 3-3 घंटे के लिए हर दिन होंगे. यूजी कोर्सों के लेक्चर की जिम्मेदारी प्रदेश के सभी कॉलेजों को दी गई है. 

मध्य प्रदेश में आकाशवाणी के जरिए होगी UG और PG की पढ़ाई, आदेश जारी

भोपाल: कोरोना वायरस संकट की वजह से यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद हैं. जिसकी वजह से छात्रों का का सिलेबस पिछड़ रहा है. इसी नुकसान की भरपाई करने के लिए अब मध्य प्रदेश में स्नातक (UG) और परास्नातक (PG) की पढ़ाई आकाशवाणी रेडियो चैनल के जरिए करवाई जाएगी. इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक आकाशवाणी पर ये कक्षाएं 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक संचालित की जाएंगी. 

MP को ‘बिकाऊ प्रदेश’ बताने वाले बयान पर भड़के शिवराज, कहा- जनता से माफी मांगें कमलनाथ    

आदेश के मुताबिक बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी और एमकॉम कोर्सों की कक्षाएं 3-3 घंटे के लिए हर दिन होंगे. यूजी कोर्सों के लेक्चर की जिम्मेदारी प्रदेश के सभी कॉलेजों को दी गई है. जबकि पीजी कोर्सों की जिम्मेदारी देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर को सौंपा गया है. हालांकि उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से अभी इसका शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शेड्यूल सितंबर के आखिरी सप्ताह में किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है. 

ऐसे होगा कोर्सों का प्रसारण
एक दिन में यूजी कोर्सों के 3 लेक्चर 40-40 मिनट के लिए प्रसारित किए जाएंगे.
पीजी कोर्सों के भी 3 लेक्चर 40-40 मिनट के लिए प्रसारित किए जाएंगे.

झामसिंह धुर्वे के परिवार को दी जाएगी 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद, CM बघेल ने किया ऐलान

वहीं, उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक निजी कॉलेजों को स्कूलों की दर्ज पर जूम ऐप या फिर गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन क्लासेस संचालित करनी होगी. साथ ही इसकी रिपोर्ट उन्हें अतिरिक्त संचालकों को भी भेजना होगा.

Watch Live TV-