MP News: कांग्रेस में बदलाव को लेकर बड़ा फैसला, पार्टी में नहीं होगी बागियों की वापसी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2345947

MP News: कांग्रेस में बदलाव को लेकर बड़ा फैसला, पार्टी में नहीं होगी बागियों की वापसी

MP News: भोपाल में करीब 8 घंटे तक मध्य प्रदेश कांग्रेस पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक हुई. इस मीटिंग में पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को वापस नहीं लेने का फैसला किया गया. साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी के फाइनल नामों पर चर्चा समेत कई अहम निर्णय लिए गए. 

MP Congres Meeting

MP Congress Meeting: मध्य प्रदेश कांग्रेस में जल्द ही कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. शनिवार को भोपाल स्थित PCC ऑफिस में करीब 8 घंटे तक मध्य प्रदेश कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक हुई. इस मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए. इन फैसलों में बागी नेताओं की एंट्री बैन, कांग्रेस में RSS की तर्ज पर संगठन मंत्री नियुक्ति, प्रदेश कार्यकारिणी के नाम फाइनल आदि शामिल हैं. 

नहीं होगी बागियों की एंट्री
मध्य प्रदेश कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की मीटिंग में पार्टी छोड़कर जाने वाले नेताओं की नो एंट्री को लेकर फैसला लिया गया. इस बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी छोड़ने वाला नेता बड़ा हो या छोटा उसे वापस नहीं लिया जाएगा. दरअसल, विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़कर BJP ज्वाइन कर ली थी. ऐसे में अब पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी ने पार्टी छोड़कर जाने वाले नेताओं का वापस ने लेने का बड़ा फैसला लिया है. 

संगठन मंत्री की नियुक्ति
इस बैठक में RSS की तर्ज पर पार्टी में संगठन मंत्री नियुक्त करने को लेकर भी चर्चा हुई.  संगठन मंत्री नियुक्त करने से पहले नेताओं की ट्रेनिंग होगी. ट्रेनिंग में पास हुए नेताओं को संगठन मंत्री की जिम्मेदारी दी जाएगी. वहीं,  संगठन मंत्री होटल नहीं कार्यकर्ता के घर पर रुकेंगे. साथ ही कार्यकर्ताओ के घर पर ही खाना भी खाएंगे. 

प्रदेश कार्यकारिणी के नाम फाइनल
कांग्रेस की पॉलिटिकल अफेयर्स की मीटिंग में प्रदेश कार्यकारिणी के नाम फाइनल करने के लिए सभी दिग्गजों की चर्चा हुई. इस दौरान फैसला लिया गया कि प्रदेश कार्यकारिणी 50% कांग्रेस के वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को जगह दी जाएगी. वहीं, 50% युवा और तेज तर्रार नेताओं को भी जगह दी जाएगी. माना जा रहा है कि प्रदेश कार्यकारिणी 60 से 70 नेताओं की होगी.

महिलाओं की संगठन में हिस्सेदारी बढ़ेगी
इस दौरान कांग्रेस के सभी संगठनों से महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने का भी निर्णय लिया गया. अलग-अलग क्षेत्र और अलग-अलग वर्ग से आने वाली सामाजिक सरोकार से जुड़ी महिलाओं को संगठन में विशेष स्थान दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-  Capitals of MP: एक नहीं मध्य प्रदेश की हैं 10 राजधानी, क्या सभी के नाम जानते हैं आप?

इस बैठक में PCC चीफ जीतू पटवारी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, महासचिव जितेंद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित कई नेता शामिल हुए. बता दें कि बैठक में इंदौर कांग्रेस कार्यालय में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय समेत भाजपा नेताओं के स्वागत का मुद्दा भी उठा. इस मामले को लेकर इंदौर शहर अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्ढा पर कार्रवाई हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- कब मनाई जाएगी नाग पंचमी, जानें सही तारीख

Trending news