BJP के दिग्गज नेता प्रभात झा का निधन, दिल्ली के अस्पताल में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2353625

BJP के दिग्गज नेता प्रभात झा का निधन, दिल्ली के अस्पताल में ली आखिरी सांस

Prabhat Jha Passed Away: बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा का निधन हो गया है. उन्होंने दिल्ली के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली है. 

बीजेपी के सीनियर नेता प्रभात झा का निधन

Prabhat Jha: मध्य प्रदेश में बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. कुछ दिनों पहले उन्हें एयरलिफ्ट करके दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था. लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ और 26 जुलाई की सुबह पांच बजे उन्होंने आखिरी सांस ली है. उनके निधन के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी में शोक की लहर है. प्रभात झा मूल रूप से बिहार के रहने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपनी राजनीतिक जमीन मध्य प्रदेश में तैयार की थी. उनकी गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती थी. वह पत्रकार भी रह चुके थे. 

लंबे समय से थे बीमार 

प्रभात झा लंबे समय से बीमार चल रहे थे. 26 दिन पहले उन्हें भोपाल से एयरलिफ्ट करके दिल्ली के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. कुछ दिनों तक उनकी हालत में सुधार दिखा था. लेकिन 26 जुलाई की सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली है. प्रभात झा का अंतिम संस्कार ग्वालियर या फिर बिहार में उनके उनके पैतृक गांव कोरियाही जो सीतामढ़ी जिले में आता है. वहां हो सकता है. 

MP बीजेपी के रह चुके हैं प्रदेश अध्यक्ष 

प्रभात झा बीजेपी में कई अहम पदों पर रह चुके हैं, वह मध्य प्रदेश में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं, जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. प्रभात झा की संगठन में मजबूत पकड़ मानी जाती थी. उनके परिवार में दो पत्नी और दो बेटे हैं. एक बेटे के नाम अयत्न और एक नाम तुष्मुल झा है. 

बिहार के रहने वाले थे प्रभात झा 

प्रभात झा मूल रूप से बिहार के रहने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपनी राजनीतिक पकड़ मध्य प्रदेश में बनाई थी, वह पढ़ाए के लिए बिहार से मध्य प्रदेश के ग्वालियर आ गए थे. यहीं से उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की थी. इसके बाद वह उन्होंने ग्वालियर के पीजीवी कॉलेज से बीएससी और बाद में माधव कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए औकी डिग्री हासिल की थी, जबकि ग्वालियर के एमएलबी कॉलेज से एलएलबी की डिग्री भी उन्होंने हासिल की थी. 

पत्रकार से बने थे नेता 

ग्वालियर में ही रंजना झा से शादी करने के बाद प्रभात झा पत्रकारिता करने लगे और धीरे-धीरे राजनीति के क्षेत्र में एक्टिव हो गए. बीजेपी के मुखपत्र 'कमल संदेश' के वह संपादक रह चुके हैं और उन्होंने अपने जीवनकाल में कई किताबें भी लिखी हैं. बाद में उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया और पार्टी ने उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा भी भेजा था. जबकि इस दौरान ही उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जिम्मेदारी भी संभाली थी.

सीएम ने बताई अपूरणीय क्षति

प्रभात झा के निधन नेताओं ने दुख जताया है. सीएम मोहन यादव ने लिखा मध्यप्रदेश के विकास में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका सदैव हमे प्रेरित करेगी, आपका निधन राजनैतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर दुख जताया है. 

ये भी पढ़ेंः ABVP का सदस्यता अभियान बना हिंसा का मैदान: स्कूल में झड़प, कांग्रेस ने साधा निशाना 

Trending news