भोपाल करेगा लंदन की बराबरी, मिली रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की मेजबानी, कई देशों के डेलीगेट्स आएंगे MP
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1277435

भोपाल करेगा लंदन की बराबरी, मिली रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की मेजबानी, कई देशों के डेलीगेट्स आएंगे MP

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल इस बार वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवॉईस की मेजबानी करेगा. यह आयोजन अब तक केवल लंदन में होता था. लेकिन 18 साल में पहली बार यह आयोजन लंदन के बाद भोपाल में होगा. भोपाल के लिए यह बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. 

भोपाल करेगा लंदन की बराबरी, मिली रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की मेजबानी, कई देशों के डेलीगेट्स आएंगे MP

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश को एक बड़ी उपलब्धि मिलने जा रही है. एमपी की राजधानी भोपाल अब लंदन की बराबरी करने जा रहा है. क्योंकि इस बार भोपाल वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवॉईस की मेजबानी करने जा रहा है. जिसमें दुनियाभर के की देश भाग लेते हैं. खास बात यह है कि यह आयोजन अब तक लंदन में होता था लेकिन पहली बार इस आयोजन की मेजबानी मध्य प्रदेश को मिली है. वहीं रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी भी की जाएगी. मध्य प्रदेश पर्यटन और संस्कृति विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई है. 

30 अगस्त से 10 सितंबर तक होगा आयोजन 
राजधानी भोपाल में वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवॉईस का आयोजन 30 अगस्त से 10 सितंबर तक किया जाएगा. इस दौरान यूके, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और फ्रांस सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों की आईसीआरटी की टीम प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेगी. इस टीम को आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक और रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पार्टनशिप के प्रबंध निदेशक एमडी डॉ हेरोल्ड गुडविन इस टीम को लीड करेगी. 

इन जगहों पर जाएगी टीम 
यह टीम ग्वालियर, ओरछा, खुजराहो, पचमढ़ी सहित कुछ और स्थानों को दौरा करेगी. 30 और 31 अगस्त को ग्वालियर के मितावली बटेश्वर पड़ावली का दौरा होगा. 1 और 2 सितंबर को ओरछा, 3 और 4 सितंबर को टीम खजुराहो, 6 सितंबर को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आईसीआरटी वर्कशॉप का आयोजन होगा. वहीं 7 सितंबर 2022 को डब्ल्यूटीएम वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवाईस कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर भोपाल में आयोजित किए जाएंगे. 8 और 9 सितंबर को यह टीम पचमढ़ी जाएगी और आसपास के कुछ गांवों का भी दौरा यह टीम करेगी. 

लंदन में होता था यह आयोजन 
अब तक यह आयोजन लंदन में होता था. पहली बार भारत एवं सब कॉन्टिनेंट का अवार्ड लंदन से बाहर भोपाल में होने जा रहा है. इस अवार्ड में भारत के अतिरिक्त पाकिस्तान, श्रीलंका, इंडोनेशिया, भूटान, मलेशिया एवं नेपाल आदि देश हिस्सा लेंगे. अवार्ड के विजेता का अन्तर्राष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा चयन किया जायेगा. 

क्या है ICRT
दरअसल, इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म (ICRT) ऐसे प्रबुद्धजनों का एक नेटवर्क है, जो केप टाउन घोषणा का समर्थन करते हैं. इसके कई  सहयोगी संगठन और संबद्ध केंद्र भी हैं. साल 2022 में इसकी स्थापना हुआ थी. इस नेटवर्क के सदस्य रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की अवधारणा को विकसित करने और बढ़ावा देने का प्रयास करते है. इसी के तहत टूरिज्म क्षेत्र में अवार्ड दिए जाते हैं. आवार्ड का उद्देश्य विश्व में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म को बढ़ावा देना एवं लोगो/संस्थाओं द्वारा इस क्षेत्र में किये जा रहे अच्छे कार्यों के संबंध में जागरूक करना है. इस बार यह पूरा आयोजन राजधानी भोपाल में होने जा रहा है. जिसकी तैयारियां भोपाल में शुरू हो गई हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP में चुनाव आयोग ने शुरू की 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारी, कलेक्टरों को मिले निर्देश 

Trending news