MP में चुनाव आयोग ने शुरू की 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारी, कलेक्टरों को मिले निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1277294

MP में चुनाव आयोग ने शुरू की 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारी, कलेक्टरों को मिले निर्देश

मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग ने 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों को मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.  

MP में चुनाव आयोग ने शुरू की 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारी, कलेक्टरों को मिले निर्देश

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव संपन्न होने के बाद अब विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है. राजनीति दलों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग ने भी 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए काम शुरू कर दिया है. चुनाव आयोग ने विधानसभा वार मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. दिसंबर महीने से प्रदेश में नई मतदाता सूची तैयार होनी शुरू हो जाएगी. 

दिसंबर में तैयार होगी मतदाता सूची 
मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने निर्देश देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 में होने हैं, इसके लिए मतदाता सूची दिसम्बर से तैयार होगी. मतदाता सूची तैयार करने के लिए निर्वाचन आयोग ने जो कार्यक्रम तय किया वह इस प्रकार है. 

  • कलेक्टरों को मिले मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश 
  • 4 अगस्त से 24 अक्टूबर तक तैयार होगी मतदाता सूची 
  • एक अगस्त से लिये जाएंगे मतदाताओं के आधार नंबर
  • 8 दिसबंर तक नाम जोड़ने और आपत्तियों के लिए जाएंगे आवेदन
  • 9 नंवबर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन होगा
  • 5 जनवरी 2023 को मतदाता सूची का होगा अंतिम प्रकाशन

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें 
मतदाता सूची तैयार करने के लिए मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रदेश के सभी 52 जिलों के कलेक्टरों को मतदाता सूची तैयार करने के कार्यक्रम की जानकारी दे दे दी है. बता दें कि मध्य प्रदेश के 52 जिलों में 230 विधानसभा सीटें हैं. जहां अभी से मतदाता सूची तैयार करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

निर्वाचन आयोग से इतर राजनीतिक दलों ने भी मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियां शुरू कर दी है. फिलहाल बीजेपी प्रदेश की सत्ता पर काबिज है, जबकि विपक्षी दल की भूमिका में कांग्रेस है. ये दोनों ही दल भी चुनाव को लेकर एक्टिव हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Weather Forecast: एमपी के 7 जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी 

Trending news