पते की खबर: Aadhar card में आसानी से बदलाव सकते हैं फोटो, जानिए प्रोसेस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1345436

पते की खबर: Aadhar card में आसानी से बदलाव सकते हैं फोटो, जानिए प्रोसेस

Aadhar card में आप UIDAI के जरिए कई बदलाव करवा सकते हैं, आधार कार्ड में पता, नाम और जन्म तारीख बदलवाने की प्रोसेस आसान है. लेकिन आज हम आपको आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलवाने की प्रोसेस बताते हैं. 

पते की खबर: Aadhar card में आसानी से बदलाव सकते हैं फोटो, जानिए प्रोसेस

Aadhar card: आधार कार्ड आपके सबसे जरूरी डाक्यूमेंट में से एक है. जो हर वक्त आपकी जेब में रहता है. लेकिन समय-समय पर आप आधार कार्ड Aadhar card में कई चेंच भी करवाते हैं, जैसे पता बदलना, या जन्म तारीख से जुड़ी अन्य कोई जानकारी गलत होने पर आप उसे बदलवा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानता है कि आप आधार कार्ड में अपनी फोटो भी बदलवा सकते हैं. हालांकि इसका तरीका ऑनलाइन नहीं है, लेकिन आधार कार्ड में फोटो चेंज करवान की प्रोसेस हम आपको बता रहे हैं. 

आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का तरीका 
अगर आप आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा. क्योंकि यह ऑनलाइन तरीके से अपडेट नहीं होती है. आधार कार्ड में फोटो बदलावे के लिए 100 रुपए का चार्ज देना होता है. आपको सबसे पहले आधार सेवा केंद्र पर अपनी फोटो बदलवाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद UIDAI का प्रोसेस करेगा. आधार सेंटर पर अपना आधार कार्ड भी साथ लेकर जाए. 

आपके फॉर्म भरने के बाद UIDAI का अधिकारी आपके आधार कार्ड की जानकारी की जांच करेगा. जांच सही पाए जाने के बाद वह एक नया फोटो कैप्चर करेगा. वहीं फोटो अपडेट कराने के लिए आपको अपना पहचान पत्र का कोई दस्तावेज देना होगा. वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में कोई एक लगेगा. 

अपडेट रिक्वेस्ट की आपको एक्नॉलेजमेंट रसीद दी जाएगी. जिसके बाद आप UIDAI की वेबसाइट से आप आधार कार्ड के अपडेट की स्थिति को चेक कर सकते हैं. हालांकि आपको फोटो नहीं देनी होगी क्योंकि आधार के अधिकारी अपने कैमरे की जगह पर ही फोटो कैप्चर करते हैं. इस तरह से आधार कार्ड में आपका फोटो बदला जाएगा. फोटो बदलने के बाद आपकी नई फोटो वाला आधार कार्ड दो हफ्ते के अंदर आपके पते पर पहुंच जाएगा. वहीं फोटो बदलवाने के बाद एक्नॉलेजमेंट की रसीद से आधार अपडेट के प्रोग्रेस की स्थिति को चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सरकारी नौकरी: CISF के तहत कई पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन 

Trending news