Agnipath Scheme: सेना में शामिल होने वालों के लिए बड़ी खबर,अग्निपथ योजना के नियमों में किया गया बदलाव
Advertisement

Agnipath Scheme: सेना में शामिल होने वालों के लिए बड़ी खबर,अग्निपथ योजना के नियमों में किया गया बदलाव

Agnipath Scheme Changes: भर्ती कार्यालय महू में आयोजित प्रेस वार्ता में अग्निपथ योजना के नियमों में किए गए बदलाव की जानकारी दी गई.

Agneepath Scheme

इंदौर/मनीष मखर: सेना में भर्ती (enlist in the army) के लिए सरकार के द्वारा नियमों में बदलाव कर अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) की शुरुआत की गई है. बता दें कि आज सेना भर्ती के लिए नियमों में किए गए बदलाव की जानकारी भर्ती कार्यालय महू में भर्ती कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में दी गई.

बता दें कि भारतीय सेना द्वारा दूसरी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 16 फरवरी से 15 मार्च तक प्रारंभ हो गई है. इस बार अग्निवीर योजना में आईटीआई प्रमाण पत्र पर आईटीआई डिप्लोमा प्राप्त छात्रों को विशेष बोनस अंक दिए जाने का ऐलान किया गया है. 

डी.जी. लॉकर में दस्तावेज अपलोड करने होंगे
सेना में भर्ती के लिए www.joinindiaarmy.nic.in वेबसाइट के माध्यम से पहले की तरह ही प्रतिभागी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. वहीं पारदर्शिता बनाए रखने के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट को डी.जी. लॉकर से लिंक किया गया है. डी.जी. लॉकर में हर एक परीक्षार्थी को अपना अकाउंट ओपन करना अनिवार्य होगा और अपनी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.

आवेदन फीस 500 रुपये
सी.ई.ई.भारतवर्ष में 176 स्थानों में आयोजित की जा रही है. भर्ती आवेदन फीस 500 रुपये रखी गई है. आवेदन फीस का आधा भुगतान 250 रुपये आवेदक द्वारा तथा बाकी 250 रुपये का भुगतान भारतीय सेना द्वारा किया जाएगा. इस बदली हुई प्रक्रिया का प्रमुख उद्देश्य भर्ती के दौरान सभी पहलू पर उम्मीदवार का ध्यान केंद्रित करना है. वहीं अग्निवीर 4 साल की नौकरी करके लौटते हैं तो उन्हें पीथमपुर की नामी ऑटोमोबाइल कंपनियों सहित अन्य कंपनियों में कार्य करने हेतु विशेष छूट रहेगी.

क्या है अग्निवीर योजना?
गौरतलब है कि सेना में भर्ती के लिए भारत सरकार ने कई नियमो में बदलाव कर 16 जून 2022 को अग्निवीर योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के माध्यम से 4 वर्ष तक सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को देश सेवा करने का अवसर मिलेगा. भारत सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना का देश भर में काफी विरोध हुआ था. वहीं दिल्ली हाईकोर्ट ने अग्नि वीर योजना के संबंध में लगाई गई सभी 33 याचिकाओं को खारिज कर दिया है.

Trending news