MP Election: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए आज से होंगे नामांकन, BJP के बाद कांग्रेस पर सबकी निगाहें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2292265

MP Election: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए आज से होंगे नामांकन, BJP के बाद कांग्रेस पर सबकी निगाहें

Amarwara By Election BJP Candidate: अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बीजेपी ने यहां अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है, जबकि अब कांग्रेस के प्रत्याशी का इंतजार किया जा रहा है. 

अमरवाड़ा उपचुनाव

MP By Election: मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. छिंदवाड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी चुनावी व्यवस्थाएं अमरवाड़ा में लागू कर दी है. वहीं नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले बीजेपी ने यहां कल पूर्व प्रत्याशी कमलेश शाह को प्रत्याशी बना दिया है. वहीं अब सबकी नजरें कांग्रेस की तरफ टिकी हुई हैं. 

2 लाख 34 हजार से ज्यादा वोटर 

अमरवाड़ा में आज से नामांकन का दौर शुरू हो जाएगा, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून हैं. नाम वापसी 26 जून तक होगी और 10 जुलाई को वोटिंग होगी. इस विधानसभा सीट पर कुल 2 लाख 34 हजार 330 वोटर नए विधायक का चयन करेंगे. जिसमें 1 लाख 18 हजार 10 पुरुष वोटर हैं, जबकि 1 लाख 16 हजार 315 महिला वोटर्स हैं. कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव की स्थिति बनी है. 

बीजेपी का कमलेश शाह पर दांव 

अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान 29 मार्च को बीजेपी का दामन थाम लिया था. उन्होंने तुरंत ही कांग्रेस पद से इस्तीफा भी दे दिया था. जिसे विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर स्वीकार कर लिया था. इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव का ऐलान हुआ था. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कमलेश शाह और छिंदवाड़ा से बीजेपी के सांसद बंटी साहू ने सीएम मोहन यादव से मुलाकात की थी. जिसके बाद 13 मार्च की रात को कमलेश शाह को बीजेपी की तरफ से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया. ऐसे में बीजेपी आज से अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर प्रचार की शुरुआत करेगी. 

कांग्रेस पर सबकी नजरें 

वहीं कांग्रेस पर अब सबकी नजरें हैं. पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने पूर्व मंत्री सुखदेवा पांसे और पूर्व विधायक सुनील जायसवाल को अमरवाड़ा का प्रभारी नियुक्त किया है. पीसीसी चीफ जीतू पटवारी आज उपचुनाव को लेकर रणनीति बनाएंगे. माना जा रहा है कि एक दो दिन में कांग्रेस की तरफ से भी प्रत्याशी का ऐलान हो जाएगा. माना जा रहा है कि नाथ परिवार की राय के बाद ही कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी की घोषणा होगी. 

बता दें कि छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिले में आने वाली सभी सात विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था. लेकिन अब अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की स्थिति बन गई है. कमलेश शाह ने कांग्रेस में रहते हुए इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई है. लेकिन अब बीजेपी में आने के बाद वह चौथी बार चुनावी मैदान में होंगे. ऐसे में यहां मुकाबला दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद है. 

ये भी पढ़ेंः Amarwara Bye-Election: कौन हैं राजघराने से ताल्लुक रखने वाले कमलेश शाह? जिन्हें BJP ने अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए बनाया प्रत्याशी

Trending news