Amarwara Bye-Election: कौन हैं राजघराने से ताल्लुक रखने वाले कमलेश शाह? जिन्हें BJP ने अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए बनाया प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2292054

Amarwara Bye-Election: कौन हैं राजघराने से ताल्लुक रखने वाले कमलेश शाह? जिन्हें BJP ने अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए बनाया प्रत्याशी

 Amarwara Bye Election: भाजपा ने अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए कमलेश शाह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से भाजपा में आए शाह को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार घोषित किया गया. उपचुनाव 10 जुलाई को होना है, जिसके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे. शाह के कांग्रेस विधायक के तौर पर इस्तीफा देने के कारण यह सीट खाली हुई है.

BJP candidate for Amarwara Bye Election

BJP candidate for Amarwara Bye Election: BJP ने अमरवाड़ा सीट के लिए प्रत्याशी की घोषणा की है. एमपी की अमरवाड़ा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशी की घोषणा की. कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हुए कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया गया है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले कमलेश शाह कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे.

 

भाजपा ने कमलेश शाह को बनाया उम्मीदवार 
छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने कमलेश शाह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए शाह को पार्टी की बैठक के बाद आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार बनाया गया है.

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में हुए थे शामिल

लोकसभा चुनाव से पहले कमलेश शाह कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी के इस रणनीतिक कदम से पार्टी को छिंदवाड़ा में फायदा भी हुआ. कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर चुनाव हार गए. अब बीजेपी ने अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए कमलेश शाह को टिकट दिया है. बता दें कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव का मतदान होगा, जबकि 13 जुलाई को मतगणना होगी. कमलेश शाह के इस्तीफे के बाद अमरवाड़ा सीट खाली हुई थी. कमलेश शाह लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हो गए थे और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. विधानसभा अध्यक्ष ने 29 मार्च को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया था, जिसके बाद यह सीट खाली हुई थी. 

Chhattisgarh में हुई मॉब लिंचिंग की घटना क्या है? जिसको लेकर ओवैसी ने संघ परिवार पर उठाए सवाल

कौन हैं कमलेश शाह?
कमलेश शाह लगातार तीन बार छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा से विधायक रहे हैं. वहीं, उनकी पत्नी माधवी शाह नगर पंचायत अध्यक्ष के पद पर रह चुकी हैं. कमलेश शाह हर्रई राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. अमरवाड़ा आदिवासी बहुल सीट है. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी को 25 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी थी. ऐतिहासिक रूप से, भाजपा ने 1972 के बाद से केवल दो बार, 1990 और 2008 में अमरवाड़ा सीट जीती है. वहीं, आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार जीत हासिल की थी.

MP News: गेहूं के रेट और खरीदी पर जीतू पटवारी ने उठाए सवाल, सरकार पर साधा पर निशाना

Trending news