MP Chunav 2023: उम्मीदवार सुविधा एप से भी भर सकेंगे नामांकन, चुनाव को लेकर आए दिशा-निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1922191

MP Chunav 2023: उम्मीदवार सुविधा एप से भी भर सकेंगे नामांकन, चुनाव को लेकर आए दिशा-निर्देश

MP Chunav 2023: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने एक बैठक बुलाई, जिसमें सभी जिले के रिटर्निंग ऑफिसर मौजूद रहे. बैठक में सुविधा एप से ऑनलाइन नामांकन भरने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए. 

MP Chunav 2023: उम्मीदवार सुविधा एप से भी भर सकेंगे नामांकन, चुनाव को लेकर आए दिशा-निर्देश

MP Chunav 2023: मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रदेश के सारे जिला निर्वाचन अधिकारियों और 230 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर के साथ वीसी के जरिए बैठक की. इस दौरान ऑफिसर ने सभी अधिकारियों को 21 अक्टूबर से शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया के संबंध में दिशा-निर्देश दिए. इसी दौरान नामांकन करने के लिए सुविधा एप के बारे में भी जानकारी दी. इसके अलावा क्या कुछ कहा जानते हैं- 

नामांकन के लिए 
राजन जी ने बताया कि कोई भी प्रत्याशी RO (Returning Officer) के सामने स्वयं आकर या सुविधा एप के जरिए ऑनलाइन भी नामांकन दाखिल कर सकता है. आगे उन्होंने बताया कि नामांकन फॉर्म के साथ उम्मीदवारों को फॉर्म 2 बी नामांकन फार्म, फॉर्म 26, शपथ पत्र व बैंक खाते की जानकारी सहित अन्य सभी जरूरी दस्तावेज अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने होंगे. किसी भी प्रत्याशी को उसके आपराधिक रिकॉर्ड के लिये प्रारूप सी 1 और सी 4 देना होगा. जमानत राशि का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि फॉर्म के साथ अभ्यर्थी को नामांकन भरने की अंतिम तिथि आगामी 30 अक्टूबर है.  

चुनाव को लेकर दिशा-निर्देश 

अनुपम राजन ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र में 1550 से अधिक मतदाता दर्ज है तो वहां उसी जगह या उसके नजदीक सहायक मतदान केंद्र की स्थापना के प्रस्ताव जल्द उपलब्ध कराएं. साथ ही उन्होंने मतगणना केंद्र के लिए प्रस्ताव भी मांगा है. ये भी आदेश दिया है कि अभियान चलाकर हथियार जमा कराए. आदर्श चुनाव आचरण संहिता का सख्ती से पालन कराया जाए.  अवैध धन, जेवरात, अवैध शराब का परिवहन, आपराधिक तत्वों पर उचित कार्रवाई करें. 

सीमावर्ती जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं. अवैध धन सम्पत्ति, जेवरात, मादक पदार्थ की जब्ती की कार्रवाई करें और इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी कराए.  सभी जिला निर्वाचन अधिकारी उनके जिले में चिन्हित नाकों और चौकियों पर CCTV कैमरे लगवाएं और निगरानी रखें. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों में गति लाएं.  

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कोल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राकेश सिंह, श्रीमती रुचिका चौहान, श्री बसंत कुर्रे, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

इनपुट- आकाश द्विवेदी, Zee Media

Trending news