International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर करें ये 5 एक्सरसाइज, पीठ दर्द से मिलेगा आराम
Advertisement

International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर करें ये 5 एक्सरसाइज, पीठ दर्द से मिलेगा आराम

International Yoga Day 2022: अगर आपको कमर दर्द है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है और इस वजह से आप कई काम नहीं कर पाते हैं.

फाइल फोटो

International Yoga Day 2022: आज के दौर में जब हम ऑफिस में बैठकर लैपटॉप के सामने काम करते हैं या हम कोविड महामारी के चलते वर्क फ्रॉम होम भी करते हैं तो कमर का दर्द होना आम बात है. आपको बता दें कि अगर आपको कमर दर्द है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है और इस वजह से आप कई काम नहीं कर पाते हैं. खासकर रात को सोने में कमर दर्द की वजह से आपको कई तरह की परेशानी होती है. अगर आपको भी कमर दर्द के कारण दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप कुछ एक्सरसाइज से इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

Milk Drinking Time: सुबह या रात किस समय पीना चाहिए दूध? जिससे हो चमत्कारी फायदे, जानें

हिप रोल एक्सरसाइज
कमर के दर्द से राहत पाने के लिए आपके लिए हिप रोल एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होगी. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पीठ के बल चटाई पर बैठना है. फिर अपने दोनों पैरों के पंजों को खड़ा करें और घुटनों को सीधा कर लें. बता दें क‍ि इस एक्सरसाइज को करते समय आपको अपने धड़ को पीठ के बल फर्श पर चिपकाना है. फिर धीरे-धीरे अपनी कमर को ऊपर उठाएं और वापस मैट की ओर लाएं. इस एक्सरसाइज को कई बार रिपीट करें. जल्द ही आपका कमर दर्द खत्म हो जाएगा. 

पीठ की एक्सरसाइज
पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पीठ की एक्सरसाइज सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. बैक एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले आपको पीठ के बल चटाई पर लेट जाना है, अब अपने दोनों घुटनों को मोड़कर दोनों हथेलियों से लॉक कर लें. फिर अगले स्‍टेप में अपनी कमर को आराम से गोल-गोल घुमाएं. बता दें कि इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराने से जल्द ही आपका पीठ दर्द खत्म हो जाएगा. 

लम्बर रोटेशन
कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लम्बर रोटेशन एक्सरसाइज भी बहुत अच्छी है. इसको करने के लिए घुटनों के बल लेट जाएं. फिर धीरे-धीरे दोनों घुटनों को एक तरफ कर लें और अपने कंधों को फर्श पर रखें. अगले स्‍टेप में अपने घुटनों को जितना हो सके फर्श पर ले जाएं. आपको ये तब तक‍ ऐसा करना है जब तक आपकी पीठ के निचले हिस्से में आपको आराम महसूस न हो जाए. फिर एक बार इनहेल और एक बार एक्‍सहेल करें. बता दें क‍ि बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिए इसे कम से कम 5 बार दोहराएं.

वज्रासन या चाइल्ड पोज
चाइल्ड पोज एक्सरसाइज भी शरीर से पीठ के दर्द को खत्‍म करने के लिए बहुत अच्छी है. सबसे पहले आपको वज्रासन में बैठना है. फिर अपने दोनों हाथों को आगे की ओर ले जाएं और सिर को जितना हो सके नीचे झुकाएं. फिर अपने हाथों को सिर पर रखते हुए सीधे आगे की ओर रखें और हथेलियों को जमीन पर रखें. आप इस मुद्रा में 1 से 3 मिनट तक रह सकते हैं, बाद में आप समय बढ़ा सकते हैं. इसे रोजाना कम से कम 5 बार करना चाहिए. 

भुजंगासन या कोबरा
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको समतल जमीन पर कालीन बिछाकर पेट के बल लेट जाना है. इसके बाद अगले स्‍टेप में पुश अप की पोजीशन में आकर शरीर के सामने वाले हिस्से को उठाएं. फिर आगे की दिशा में होने के लिए धड़ को ऊपर उठाएं. अगले चरण में अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार इस मुद्रा में रहें. फिर पहले के स्‍टेप को करें. बता दें कि पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसे रोजाना दस बार करने से बहुत फायदा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news