इस बार दीवाली पर भोपाल के खास दीयों से रोशन होगी भगवान राम की नगरी अयोध्या
Advertisement

इस बार दीवाली पर भोपाल के खास दीयों से रोशन होगी भगवान राम की नगरी अयोध्या

ये इको फ्रेंडली दीए गोबर, मुल्तानी मिट्टी, और गेहूं के आटे के मिश्रण से बनाए जा रहे हैं.

इस बार दीवाली पर भोपाल के खास दीयों से रोशन होगी भगवान राम की नगरी अयोध्या

आकाश द्विवेदी/भोपालः इस दिवाली भगवान राम की नगरी अयोध्या और भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा भोपाल के दीयों से रोशन होंगे. बता दें कि भोपाल से 14 लाख इको फ्रेंडली दीए अयोध्या और भोपाल भेजे जाएंगे. भोपाल में स्व-सहायता समूह की महिलाएं ये दीए तैयार कर रही हैं. 

गौरतलब है कि ये इको फ्रेंडली दीए गोबर, मुल्तानी मिट्टी, और गेहूं के आटे के मिश्रण से बनाए जा रहे हैं. स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए 11 लाख इको फ्रेंडली दीए अयोध्या और 3 लाख दीए मथुरा भेजे जाएंगे. भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया ने यह जानकारी दी. स्व-सहायता समूह की करीब 1000 महिलाओं ने मिलकर ये दीए तैयार किए हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में दिवाली पर लोकल फॉर वॉकल का नारा दिया था. इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया था कि स्थानीय निर्माताओं का सामान लोग खरीदें और उन्हें सरकार की तरफ से टैक्स में छूट दी जाएगी.  

बता दें कि पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरुकता का ही नतीजा है कि दिवाली पर इको फ्रेंडली दीए जलाने का ट्रेंड लौट रहा है. चीन के खिलाफ नाराजगी भी एक वजह बन रही है, जिससे लोग चीन के सामान के विकल्प तलाश रहे हैं. गोबर के दीए मिंट और लेमन ग्रास आदि मिलाकर बनाए जा रहे हैं, इससे इन दीयों के जलने से खुशबू भी आएगी और कीट-पतंगे भी इनसे दूर रहेंगे. इस्तेमाल के बाद ये दीए खेतों में खाद के रूप में इस्तेमाल हो सकते हैं. 

Trending news