Chaitra Navratri Laung Totke: नवरात्रि में करें लौंग के ये चमत्कारी उपाय, भवानी झट से दूर करेंगी सभी परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1625724

Chaitra Navratri Laung Totke: नवरात्रि में करें लौंग के ये चमत्कारी उपाय, भवानी झट से दूर करेंगी सभी परेशानी

Navratri Mein Kiye Jane Wale Totke: यदि आपके लाइफ में कोई परेशानी है जिसके चलते आपको बार-बार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसे नवरात्रि के दौरान करने से मां दुर्गा भवानी आपकी सभी परेशानी पल भर में खत्म कर देंगी. 

Chaitra Navratri Laung Totke: नवरात्रि में करें लौंग के ये चमत्कारी उपाय, भवानी झट से दूर करेंगी सभी परेशानी

Laung Ke Totke In Chaitra Navratri 2023: मां दुर्गा भवानी के उपासना के पवित्र पर्व की शुरुआत 22 मार्च से ही हो गई है. नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरुपों की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा पृथ्वीलोक पर भक्तों के बीच में विचरण करती हैं और जो लोग इस मां दुर्गा की सच्चे मन से पूजा आराधना करते हैं, उनकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है. ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के साथ और भी कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिससे आप मां दुर्गा को प्रसन्न कर अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

तरक्की पाने के लिए
यदि आप किसी कार्य में सफलता पाने के लिए लाख कोशिश कर रहे हैं, फिर भी आपको असफलता हाथ लग रही है तो आप नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन एक नींबू पर चार लौंग लगाएं और 21 बार ॐ श्री हनुमते नमः मंत्र का जाप करें. इसके बाद इसे नदी के बहते जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से संकटमोचन हनुमान जी शीघ्र ही आपके संकट को हर लेंगे और आपको कार्यों में सफलता मिल जाएगी.

पारिवारिक कलह दूर करने के लिए
यदि आपके परिवार में हमेशा तनाव की स्थित रहती है या बार-बार ड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो नवरात्रि में आप लौंग का ये चमत्कारी उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आप लोंग के जोड़े को पीले रंग के कपड़े में बांधकर घर में तिजोरी वाले जगह पर ऊपर टांग दें. ऐसा करने से परिवार वालों में चल रहा दूराव दूर होता है और घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि आपके घर में आर्थिक तंगी रहती है या कमाने के बाद भी बरकत नहीं हो रहा है तो नवरात्रि में हर माता रानी को गुलाब के फूलों के साथ दो लौंग भी पूजा में अर्पित करें. साथ ही लाल रंग के कपड़े में 5 कौड़ियों को बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें. ऐसा करने से मां भवानी की कृपा से आपके घर में धन का आगमन होता है. 

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए
यदि आपके शत्रु आपको बार-बार परेशान कर रहे हैं या आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में है और आप उस पर विजय पाना चाहते हैं तो नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन मां दुर्गा को  5 लौंग, पीले मिष्ठान्न और पीले पुष्प अर्पित करें. इस उपाय को करने से मां दुर्गा की कृपा से आपको शीघ्र ही शत्रुओं पर विजय मिलना शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Maa Kushmanda Puja: नवरात्रि के चौथे दिन करें मां कूष्मांडा की पूजा, जानिए पूजा विधि,मंत्र व आरती

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news