Heavy Rains In Kedarnath: उत्तराखंड के केदारनाथ में भारी बारिश के बाद कई स्थानों पर लेंडस्लाइट हुआ है. ऐसे में तीर्थ यात्रा पर गए कई यात्री फंसे हुए हैं. जिनके लिए रेसक्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. एसडीआरएफ के साथ सेना के जवान भी यात्रियों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं. मध्य प्रदेश के भी 51 तीर्थ यात्रियों को मुश्किल जगह से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जबकि मध्य प्रदेश के कुछ और यात्री अभी भी फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने का प्रयास जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 यात्री अभी भी फंसे 


मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि चारधाम की यात्रा के दौरान केदारनाथ में फंसे मध्य प्रदेश के 61 यात्रियों में से 51 यात्रियों को आज एयरलिफ्ट कर सुरक्षित रुद्रप्रयाग पहुंचाया गया है. शेष 10 यात्री केदारनाथ में ही सुरक्षित स्थान पर है, उन्हें भी जल्द ही वहां से और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा. सीएम ने कहा कि शिवपुरी के बदरवास क्षेत्र के कुल 61 लोग एक बस और चार पहिया वाहन लेकर केदारनाथ दर्शन के लिए गए थे, जो भूस्खलन के कारण वहां फंस गए. राज्य सरकार ने उत्तराखंड सरकार से संपर्क कर उन्हें एयरलिफ्ट कराया और 51 यात्रियों को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर रुद्रप्रयाग पहुंचाया गया हैं. राज्य सरकार उत्तराखंड सरकार के सतत संपर्क में है. 


सीएम मोहन ने कहा कि हम लगातार स्थानीय प्रशासन के साथ भी संपर्क में हैं, क्योंकि हमारा प्रयास है कि किसी यात्री को कोई कष्ट न हो. सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला जाएगा. बता दें कि भारी बारिश के बाद केदारनाथ में यह स्थिति बनी हुई है. 


यात्रा रोकी 


दरअसल, भारी बारिश के बाद केदारनाथ में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भीमबली से लिंचौली के बीच भारी नुकसान होने से रास्ता जगह-जगह से टूट गया है. वहीं बारिश के चलते मंदाकिनी नदी भी उफान पर है, जिससे केदारनाथ जाने का पैदल मार्ग ध्वस्त हो गया है. इसलिए फिलहाल यात्रा रोक दी गई है. बताया जा रहा है कि रास्तों को ठीक करने का काम शुरू हो गया है, जल्द ही यात्रा फिर से शुरू होने की उम्मीद है. 


हर साल की तरह इस साल भी मध्य प्रदेश से बड़ी संख्या में यात्री केदारनाथ की यात्रा पर गए हैं. हालांकि उत्तराखंड सरकार और मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से भी यात्रियों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है. 


ये भी पढ़ें: MP Weather:घर से बाहर निकलने से पहले सावधान!आज MP के 41 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट