एमपी में झमाझम बारिश से उफान पर नदी-बांध, इन 41 जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2364106

एमपी में झमाझम बारिश से उफान पर नदी-बांध, इन 41 जिलों में अलर्ट जारी

MP Weather News: मध्य प्रदेश के 41 जिलों में शुक्रवार के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने भोपाल, सीहोर, दमोह, सागर समेत कई जिलों में लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है. जानिए आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम.  

MP Weather News

Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला आज भी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने प्रदेश में शुक्रवार को अति भारी और भारी बारिश के दो अलर्ट जारी किए हैं. 10 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 31 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट. वहीं, सीहोर जिले में भारी बारिश को देखते हुए कलेक्टर ने आज स्कूल और आंगनबाड़ी बंद का आदेश जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में ऐसे ही झमाझम बारिश होती रहेगी. 

10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने आज 10 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विदिशा, रायसेन, शिवपुरी, सीधी, मऊगंज, कटनी, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर और मैहर में अति भारी बारिश होने की संभावना है.  

31 जिलों में यलो अलर्ट
प्रदेश के 31 जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने भोपाल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी और पांढुर्णा में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. 

सीहोर में स्कूल-आंगनबाड़ी बंद
सीहोर जिले में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर ने स्कूल बंद आदेश जारी किया है. कलेक्टर प्रवीण सिंह ने आज 2 अगस्त 2024 को स्कूल और आंगनबाड़ियों में बच्चों का अवकाश घोषित किया है. शिक्षक और स्कूल स्टाफ को निर्धारित समय पर जाना होगा. 

तेज बारिश का दौर जारी
मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है. गुरुवार को मंडला, भोपाल, जबलपुर, विदिशा, रायसेन समेत 23 जिलों में बारिश हुई. अब तक प्रदेश में सबसे ज्यादा 32 इंच बारिश सिवनी जिले में रिकॉर्ड की गई है, जो कि बारिश के कोटे से 10.80 इंच ज्यादा है. इसके अलावा नर्मदापुरम, भोपाल, रायसेन, मंडला और छिंदवाड़ा में भी अच्थी बारिश दर्ज हुई है. 

अभी ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में अगले 4 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. दरअसल, स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने के कारण अगले 4 दिन तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. 

ये भी पढ़ें- इन 5 राज्यों से घिरा है मध्य प्रदेश, क्या आपको पता है सभी के नाम?

लबालब भरे नदी-तालाब
लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के नदी-तालाब और डैम लबालब भर गए हैं. नदियों और डैम का जलस्तर बढ़ने से डैम के गेट भी खोले जा रहे हैं. वहीं, तेज बारिश को लेकर सभी जिलों में प्रशासन भी अलर्ट है.

कई ट्रेन निरस्त
तेज बारिश और कहीं-कहीं खराब मौसम के कारण कई ट्रेनें निरस्त हैं तो कई का रूट बदला गया है. 

ये भी पढ़ें- मानसून में लेना है झरनों का मजा, तो पहुंच जाइए MP की 'सिटी ऑफ वाटरफॉल'

Trending news