रतलाम के इस स्कूल ने दुनिया के कई स्कूलों को पछाड़ा, जानिए किस लिए वर्ल्ड में टॉप 3 में आया
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2437819

रतलाम के इस स्कूल ने दुनिया के कई स्कूलों को पछाड़ा, जानिए किस लिए वर्ल्ड में टॉप 3 में आया

MP News: मध्यप्रदेश के रतलाम से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. रतलाम के शासकीय सीएम राइस विनोबा स्कूल ने  दूनिया में तीसरा स्थान हासिल कर देश के साथ एमपी का नाम रोशन किया. टी4 एजुकेशन की प्रतियोगिता में इनोवेशन कैटेगरी में स्कूल ने ये स्थान हासिल किया है.

 

 Cm rise vinoba school ratlam ranks third

MP News: सरकारी स्कूलों से अक्सर खबर आती है कि शिक्षा व्यवस्था में कोई सुधार नहीं है, लेकिन रतलाम के शासकीय सीएम राइस विनोबा स्कूल ने ऐसी खबरों के बीच एक बड़ी मिसाल पेश की है. इस स्कूल ने विश्व में टॉप 10 से सीधा टॉप 3 में अपना नाम बना लिया है. टी-4 संस्था का 19 सितंबर 2024 को सुबह ग्लोबल अनाउंसमेन्ट हुआ. 

इसमें उन्होंने वेबसाइट पर रैंकिंग जारी की. इसमें 10 हजार एप्लिकेशन में सीएम राइस स्कूल ने इनोवेशन कैटेगरी में दूनिया में तीसरा स्थान हासिल किया. ऐसा करने पर इस स्कूल ने भारत ही नहीं पूरे वर्ल्ड में अपना नाम रोशन किया है. 

शिक्षकों की टीम दिया बड़ा योगदान
शिक्षक ने बताया कि शिक्षकों की टीम ने मिलकर सभी स्टूडेन्ट्स और कम्यूनिटी की टीम में अपना बड़ा योगदान दिया. इस योगदान से हमने बहुत सारे नवाचार किए. इसमें एक साइकिल अपग्रोथ में इनोवेशन किया. इस  इनोवेशन में टीचर्स के प्रोफेशनल डेवलपमेंट पर काम किया. 

स्कूल ने मनाया जश्न
जैसे ही पता चला कि स्कूल ने वर्ल्ड में तीसरा स्थान प्राप्त किया है तो बच्चों से लेकर टीचर्स तक की खुशी का ठिकाना नहीं था. स्कूल में मौजूद सब लोग खुशी से झूम उठे. शहर के महापौर भी इस खुशी को देख बच्चो के साथ नाचने लगे.

सरकार के लिए प्रोत्साहन है ये उपलब्धि
कैबिनेट मंत्री चेतन्य कश्यप ने स्कूल की इस बड़ी उपलब्धि पर स्कूल को बधाई दी. साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल ने इनोवेशन में तीसरा स्थान प्राप्त किया ये रतलाम के लिए गौरव की  बात है. ये एक गौरव शाली परंपरा की शुरूआत है. मध्यप्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में जो काम कर रही हैं, उनके लिए ये उपलब्धि  प्रोत्साहन का कारण बनेगी. इससे पूरी दूनिया को पता चलेगा कि भारत के छोटे से लेकर बड़े नगरों तक शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार किए जा रहे हैं. 

ये भी पढें: बाजार में कपड़े न दिलाने से शुरू हुए विवाद ने ली जान, पति ने किया ताबड़तोड़ हमला, पत्नी की हुई मौत

टॉप 10 रैंकिंग निकालती है ये संस्था
टी4 एजुकेशन एक ग्लोबल संस्था है. जो विश्व स्तर पर 4 अलग-अलग कैटेगिरी में प्रतियोगिता आयोजित करती है. इस प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वालों की टॉप 10 रैंकिंग निकाली जाती है. स्कूलों को टॉप लेवल पर स्थान देती है. इसमें विश्व के 2 टॉप करने वाले स्कूल थाईलैंड और यूके से हैं.

 

 

ये भी पढें: CM यादव ने महिलाओं को दिया रोजगार का नया मौका, साप्ताहिक हाट लगा कर महिलाएं बेच सकेंगी समान

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

 

Trending news