MP में कल से शुरू होने जा रही यह योजना, ग्रामीण इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1196580

MP में कल से शुरू होने जा रही यह योजना, ग्रामीण इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि सीएम शिवराज योजना का शुभारंभ करेंगे, उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिलेगा. 

MP में कल से शुरू होने जा रही यह योजना, ग्रामीण इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के लोगों को जल्द ही एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है, प्रदेश में कल से ग्रामीण बस सेवा योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू होने जा रही है. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने इस बात की जानकारी दी है. मंत्री ने बताया कि पिछले दिनों पचमढ़ी में आयोजित चिंतन शिविर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण इलाकों में बस संचालन ना होने पर चिंता जाहिर की थी. जिसके बाद यह सुविधा शुरू होने जा रही है. 

ग्रामीण इलाके के लोगों को मिलेगी सुविधा
मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि सीएम शिवराज ने कहा था कि ग्रामीण इलाकों में लोग खराब वाहनों में सफर करते हैं, जिससे आए दिन हादसे होते रहते हैं. यही कारण है कि परिवहन विभाग में ग्रामीण इलाकों में बस चलाने की योजना बनाई है, गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि आने वाले 6 महीने में प्रदेश के सभी प्रमुख गांव के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी. 

सीएम शिवराज विदिशा से करेंगे योजना की शुरुआत 
ग्वालियर पहुंचे मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि इस योजना की शुरुआत विदिशा जिले से होने जा रही है. जिसका शुभारंभ खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. फिलहाल इस योजना के तहत ग्रामीण मार्गों पर 20 सीटर क्षमता वाली छोटी बसों का संचालन किया जाएगा. साथ ही यात्री बसों के संचालन के लिए भी बस ऑपरेटरों को क्रेडिट अंक प्रदान किए जाएंगे.

ग्रामीणों को होगा फायदा 
खास बात यह है कि इस योजना का ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को विशेष फायदा मिलेगा, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए तय समय से बसें मिलेगी. इसके अलावा योजना के तहत बस ऑपरेटरों को जितने अधिक क्रेडिट अंक प्राप्त होंगे उसी आधार पर उस ऑपरेटर को मासिक मोटर कर यान कर में राहत दी जाएगी. क्रेडिट अंक के लिए ऑपरेटर को ग्रामीण क्षेत्र में लगातार छह महीने तक वाहनों का संचालन लगातार करना होगा. 

ये भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष पर शिवराज के मंत्री का पलटवार, दलबदल पर कही यह बात

 

WATCH LIVE TV

Trending news