Teerth Darshan yojana: हवाई यात्रा कर रहे BJP नेता और इन मंत्रियों के करीबी, तीर्थ दर्शन योजना में घोटाले का खुलासा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1824641

Teerth Darshan yojana: हवाई यात्रा कर रहे BJP नेता और इन मंत्रियों के करीबी, तीर्थ दर्शन योजना में घोटाले का खुलासा

CM Teerth Darshan yojana: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government )बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत की है. इसके जरिए सरकार ने गरीबों को यात्रा कराने के लिए कहा था. लेकिन इसका लाभ बीजेपी के मंत्री के विधायक और नेता ले रहे हैं. 

Teerth Darshan yojana: हवाई यात्रा कर रहे BJP नेता और इन मंत्रियों के करीबी, तीर्थ दर्शन योजना में घोटाले का खुलासा

प्रमोद शर्मा/ भोपाल: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव ( MP Assembly Elections) को लेकर भाजपा (BJP) कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाह रही है. सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक को रिझाने के लिए रोजाना कुछ न कुछ नया कर रहे हैं लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. बता दें कि बुजुर्गों को हवाई यात्रा का दावा कराने वाली शिवराज सरकार की पोल खुलती हुई नजर आ रही है. क्योंकि इन योजनाओं का लाभ बीजेपी के अमीर पदाधिकारी और कार्यकर्ता उठा रहे हैं. क्योंकि आंकड़े यही बताते हैं. 

हवाई दर्शन का लाभ ले रहे नेता
चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री शिवराज ने मुख्यमंत्री हवाई तीर्थ यात्रा की शुरुआत की है. लेकिन इस योजना का लाभ बीजेपी के पदाधिकारी उठा रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार हवाई सफर रायसेन से पूर्व जिलाध्यक्ष समेत बीजेपी के दिग्गज नेता सहित हेल्थ मिनिस्टर प्रभुराम चौधरी के सबसे करीबी लोग कर रहे हैं. 

मंत्री के रिश्तेदार ले रहे हैं लाभ
मंत्री विश्वास सारंग के करीबी रसूखदार बीजेपी भोपाल मंडल अध्यक्ष नीरज पचौरी के ब्रजमोहन भी सीएम की मुफ्त रेवड़ी वाली हवाई यात्रा में तीर्थ दर्शन कर आये. कद्दावर मंत्री प्रभुराम चौधरी ने तीर्थ यात्रियों को हवाई यात्रा पर भेजते हुए फेसबुक पर फोटो डाला, प्रभुराम चौधरी के साथ फोटो में रायसेन से पूर्व जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह कुशवाह हैं, बीजेपी रायसेन के 2003-2007 तक जिला अध्यक्ष रहे हैं. इसके अलावा प्रभुराम चौधरी के खासम खास मलखान सिंह, कालूराम विश्वकर्मा भी हवाई जहाज पर सवार हुए. इस लिस्ट में बड़ी सख्या में बीजेपी नेता प्रयागराज डुपकी लगाने गए.

ये भी पढ़ें: MP News: कैलाश विजयवर्गीय ने सीएम बनने की जताई इच्छा! उनका ये बयान हो रहा वायरल 

करोड़ों के मालिक हैं लोग
भोपाल की हवाई तीर्थ दर्शन की सूची में मंत्री विश्वास के विस्वस्थ खूब हवाई सरकार पर खूब उड़े. मंत्री ने मुख्यमंत्री की योजना को पलीता लगा दिया है. पोस्टर में नजर आ रहे है नीरज पचौरी जो की बीजेपी के मंडल अध्यक्ष पोस्टर पर मंत्री विश्वास सारंग का फोटो बताता है की ये उनके बेहद करीबी हैं, करीबी होने की वजह से फायदे भी मिल रहे हैं. मंडल अध्यक्ष नीरज पचौरी के पिता ब्रजमोहन पचौरी इनके पास करोड़ों की सम्पति है पर मंत्री विश्वास के करीबी हैं तो इन्हें गरीबों की योजना का लाभ मिल रहा है.क्योंकि ब्रजमोहन पचौरी मंत्री विश्वास के लिए वोट बटोरने के लिए नरेला में काम आते है .

ऐसे होता है चयन
पहली बार किसी राज्य में सरकार के खर्च पर हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा की शुरुआत हुई .. धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने 12 अप्रैल 2023 को यात्रा से जुड़ा सर्कुलर जारी किया था. इसके मुताबिक, यात्रियों को चुनने के दो क्राइटेरिया पहला, यात्री की उम्र 65 साल से ज्यादा होना चाहिए, दूसरा, वो इनकम टैक्स न देता हो. 
सर्कुलर के हिसाब से यात्रियों के सिलेक्शन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर को दी गई है. ये भी कहा गया है कि तय संख्या से ज्यादा आवेदन आने पर यात्रियों का सिलेक्शन कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी सिस्टम से किया जाए.  बता दें कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 21 मई से यात्राएं शुरू हुई ये 19 अगस्त तक चलेंगी.  पहले फेज में 25 जिलों को चुना गया है. 

तीर्थ दर्शन की लिस्ट में चौकाने वाले खुलासे
तीर्थ यात्रियों की लिस्ट सामने आई तो सरकार की सारी हकीकत सामने आ गई. तीर्थ यात्रा पर जाने वालों में यात्रियों में कोई BJP मंडल अध्यक्ष रहा तो कोई महामंत्री. इसके अलावा यात्रा पर जाने वालों में कई लोग मंत्री के करीबी भी रहे हैं.  इसमें बृजमोहन पचौरी, पीपल चौराहा, भोपाल ये मंत्री विश्वास सारंग के करीबी हैं और इनका बेटा नीरज पचौरी मंडल अध्यक्ष है. इसके अलावा राम प्रसाद चंदोरिया, चांदबड़ मंत्री विश्वास सारंग के करीबी BJP के अनुसूचित जाति मोर्चा में प्रदेश महामंत्री जैसे बड़े पदों पर रहे हैं. रामलाल प्रजापति, ग्राम पंचायत गुनगा, बीजेपी नेता है अमीर है . तिलहन संघ समिति में 10 साल चेयरमैन हैं. इनकी बहू जनपद सदस्य रही है, वर्तमान में बहन मंडल उपाध्यक्ष महिला मोर्चा में, गरीबो की योजना में हाथ धो रहे हैं. 

साथ ही साथ नारायण सिंह, पिपलिया जाहिर पीर इनके बेटे राजेश रघुवंशी BJP में जिला महामंत्री बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा के करीबी है औऱ भोपाल से आई इस लिस्ट में रामसिंह कुशवाह, ग्राम पंचायत गुनगा बीजेपी के वरिष्ठ नेता ,मंडल से लेकर जिला कमेटी पदों पर रहे हैं.  नरेश भार्गव, ग्राम पंचायत दिल्लोद खुद BJP से हैं,मंडल उपाध्यक्ष, महामंत्री, जिला मंत्री रहे चुके हैं. 

Trending news