MP में भाजपा की राह पर कांग्रेस, कमलनाथ-दिग्विजय को दरकिनार कर नए चेहरों पर लगाया दांव
Advertisement

MP में भाजपा की राह पर कांग्रेस, कमलनाथ-दिग्विजय को दरकिनार कर नए चेहरों पर लगाया दांव

Madhya Pradesh News: कांग्रेस ने इस बार भाजपा की राह पर चलते हुए प्रदेश कांग्रेस की जिम्मेदारी नए हाथों में सौंपी है. कांग्रेस ने जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष, उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है.

MP में भाजपा की राह पर कांग्रेस, कमलनाथ-दिग्विजय को दरकिनार कर नए चेहरों पर लगाया दांव

MP Politics:मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस ने प्रदेश की लीडरशिप में बड़ा बदलाव किया है. इतना ही नहीं कांग्रेस ने इस बार भाजपा की राह पर चलते हुए प्रदेश कांग्रेस की जिम्मेदारी नए हाथों में सौंपी है. जिस तरह भाजपा ने चुनाव में जीत के बाद सभी बड़े नेताओं को दरकिनार कर उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से तीसरी बार जीतने वाले 58 साल के डॉ मोहन यादव को मुख्यमंत्री, राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री बनाया, ठीक उसी तरह कांग्रेस ने भी सभी पुराने चेहरों को किनारे कर जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष, उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है.

खास बात यह है कि कांग्रेस ने जिन तीनों नेताओं को नई जिम्मेदारी दी है उनकी उम्र 50 साल या उससे कम है. अगर जीतू पटवारी की बात करें उनकी उम्र 50 साल है. इसी तरह उमंग सिंघार की उम्र 49 साल और हेमंत कटारे की उम्र 38 साल है. कांग्रेस ने इस फैसले से साफ संदेश दिया है कि आगामी चुनावों में इन्हीं चेहरों पर बड़ी जिम्मेदारी रहने वाली है. 

हार के बावजूद मिली प्रदेश की कमान 
खास बात यह है कि जीतू पटवारी को विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. पटवारी को इस विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, उनकी गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में होती है. उन्होंने 2013 और 2018 में लगातार इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से चुनाव जीता था. इसके अलावा पटवारी कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा और खेल मंत्री भी रहे. 

तेज तर्रार नेताओं में होती है सिंघार की गिनती
उमंग सिंघार की गिनती भी तेज तर्रार नेताओं में होती है. वे अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं. आदिवासी इलाकों में उनका अच्छा प्रभाव माना जाता. यही सिंघार ने गंधवानी विधानसभा सीट से लगातार चौथी बार चुनाव जीता है. वह मध्य प्रदेश कांग्रेस की कद्दावर महिला नेत्री दिवंगत जमुना देवी के भतीजे भी हैं. खास बात यह है कि जमुना देवी मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभा चुकी हैं और ऐसा करने वाली वह मध्य प्रदेश की पहली और एकमात्र महिला थीं.

युवा चेहरा हैं हेमंत कटारे
कांग्रेस ने पहली बार विधानसभा चुनाव जीतने वाले हेमंत कटारे उप नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी दी है. खास बात यह है कि हेमंत कटारे कांग्रेस के वरिष्ठ दिवंगत नेता सत्यदेव कटारे के पुत्र हैं. कटारे का ग्वालियर-चंबल इलाके में अच्छा खास प्रभाव था. हेमंत कटारे ने भी इस बार भिंड की अटेर विधानसभा सीट से भाजपा के तत्कालीन मंत्री अरविंद भदौरिया को हराया है. हेमंत कटारे के पिता सत्यदेव कटारे 9 जनवरी 2014 से 20 अक्टूबर 2016 तक मप्र के नेता प्रतिपक्ष रहे थे.

Trending news