MP Assembly Election: महाकौशल में कांग्रेस के निशाने पर BJP का ये वीक प्वाइंट, साध गईं प्रियंका तो हो जाएगा खेल
Advertisement

MP Assembly Election: महाकौशल में कांग्रेस के निशाने पर BJP का ये वीक प्वाइंट, साध गईं प्रियंका तो हो जाएगा खेल

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के प्रचार का प्रियंका गांधी ने महाकौशल की धरती जबलपुर से शंखनाद (Priyanka Gandhi Jabalpur Rally) कर दिया है. इसके पीछे का कारण एक तो पिछले चुनावों में महाकौशल में पार्टी को मिली सफलता. दूसरा कुछ मोर्चों पर पिछड़ी बीजेपी के वीक प्वाइंट (BJP Weak Points In Mahakaushal). कांग्रेस भाजपा की इन्हीं कड़ियों को साधना चाह रही है. जानिए क्या कहते हैं क्षेत्र के आंकड़े और सियासी समीकरण

MP Assembly Election: महाकौशल में कांग्रेस के निशाने पर BJP का ये वीक प्वाइंट, साध गईं प्रियंका तो हो जाएगा खेल

MP Vidhansabha Chunav 2023: भोपाल/जबलपुर। मध्य प्रदेश में प्रियंका गांधी की रैली (Priyanka Gandhi Jabalpur Rally) के साथ ही कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव 2023 (MP Assembly Election) के लिए शंखनाद कर दिया है. इसके लिए महाकौशल की धरती जबलपुर को चुना गया. इसके पीछे यहां बीजेपी का एक बड़ा वीक प्वाइंट (BJP Weak Points In Mahakaushal) हैं. जिसे कांग्रेस टारगेट करना चाहती है. सियासी गलियों में तो ये चर्चाएं भी जोर पकड़ने लगी है कि अगर प्रियंका गांधी की रैली का असर राहुल गांधी के 2018 वाली सभा के जैसा हुआ तो क्षेत्र में भाजपा के लिए समस्या हो सकती है.

नर्मदा की शरण से क्या कांग्रेस को मिलेगी सियासी धार
साल 2018 के चुनाव से पहले भी कांग्रेस ने जबलपुर से ही प्रचार की शुरुआत की थी. उस समय सभा के लिए राहुल गांधी आए थे. इसके बाद यहां कांग्रेस का प्रदर्शन बीजेपी के मुकाबले बेहतर रहा. पार्टी आदिवासी वोटरों में अपनी जगह बनाई. अब इस बार भी उम्मीद की जा रही है की 2018 की तरह ही पार्टी को इस बार भी क्षेत्र का साथ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी परशुराम मूर्ति, ब्राह्मणों को साधने जुटे CM शिवराज

निशाने पर बीजेपी के वीक प्वाइंट
कांग्रेस की सभा के पीछे मध्य प्रदेश में नर्मदा का महत्व, हिंदुत्व के मुद्दे के अलावा सबसे बड़ा कारण बीजेपी की कमजोर विसाद मानी जा रही है. दरअसल, महाकौशल से शिवराज मंत्री मंडल में एक भी मंत्री नहीं है. इसे लेकर पार्टी के भीतर से ही कई बार मांग उठती रही है. कुछ मौकों पर तो अजय विश्नोई खुलकर अपनी बात रखी थी. ऐसे में कांग्रेस के लिए बीजेपी की ये समस्या एक मौके की तरह है.

Video: अरे! प्रियंका गांधी ने ये क्या कर दिया, BJP ने किया ट्रोल, कहा- यही फर्क है....

रैली का वक्त और सीन भी अहम
- कांग्रेस ने रैली का कार्यक्रम ऐसे समय में तय किया है जब सीएम शिवराज पूरे प्रदेश में घूम रहे हैं
- सरकार हर वर्ग के लिए कुछ ऐलान कर रही है ऐसे में कांग्रेस प्रियंका का उपयोग इसके तोड़ के रूप में कर रही है
- जबलपुर में प्रियंका गांधी के कार्यक्रम में हार्ड हिंदुत्व दिखा जिससे वो हिंदुओं को साधने की कोशिश में है
- सीएम शिवराज की ड्रीम योजना 'लाडली बहना योजना' का भी तोड़ कांग्रेस प्रियंका गांधी की सभा में देख रही है

ये भी पढ़ें: जबलपुर में प्रियंका गांधी का बड़ा एलान, मध्य प्रदेश की जनता से किए 5 वादे

क्यों जरुरी महाकौशल
राजनैतिक दलों के लिए महाकौशल हमेशा से ही खास रहा है. 38 सीटों के साथ प्रदेश में सरकार बनाने में ये इलाका महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 2023 के विधानसभा चुनाव में महाकौशल की 38 सीटों पर सत्ता का दारोमदार रहेगा. फिलहाल यहां बीजेपी को मात्र 13 सीटें हैं. जबकि, कांग्रेस के खाते में इलाके की 24 सीट हैं. एक निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी. जिसे कांग्रेस ने ही बाहर से समर्थन किया था.

प्रियंका गांधी ने किए 5 वादे
- 500 रुपए में गैस सिलेंडर
- 1500 रुपए हर महीने
-  फ्री बिजली
-  किसानों के लिए बड़ा एलान
- पुरानी पेंशन योजना

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में 6 महिला जज बरखास्त, इस कारण प्रोबेशन पीरियड में हुई सेवा समाप्त

बीजेपी भी बढ़ा रही फोकस
कांग्रेस ने तो आज जबलपुर से शुरुआत की है. लेकिन, इससे पहले से बीजेपी ने यहां अपना फोकस बना लिया है. यहीं से लाड़ली बहाना योजना की राशि रिलीज की गई. केंद्रीय मंत्री अमित शाह की सभा से लेकर पार्टी ने कई बड़े-बड़े आयोजना महाकौशल में किए हैं. क्योंकी भाजपा भी नहीं चाहती की यहां से 2018 के रिजल्ट रिपीट हों. ऐसे में अब देखना होगा की प्रियंका गांधी की रैली का क्या असर होता है.

Saand Aur Sharabi: सड़क पर सांड से रोमांटिक हुआ शराबी; कुछ ही देर में दिखा आंख मूंदने वाला सीन

Trending news