CRPF का जन्मस्थान है MP का ये शहर, अब मिला देश का सर्वश्रेष्ठ खिताब
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1136803

CRPF का जन्मस्थान है MP का ये शहर, अब मिला देश का सर्वश्रेष्ठ खिताब

केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल ट्रेनिंग कॉलेज नीमच को आंतरिक सुरक्षा के मामले में देश के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान का खिताब मिला है. ये सम्मान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में कॉलेज के प्राचार्य एवं पुलिस महानिरिक्षक भूपत सिंह चौहान को दिया.

CRPF का जन्मस्थान है MP का ये शहर, अब मिला देश का सर्वश्रेष्ठ खिताब

नीमच: केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल ट्रेनिंग कॉलेज नीमच को आंतरिक सुरक्षा के मामले में देश के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान का खिताब मिला है. ये सम्मान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में कॉलेज के प्राचार्य एवं पुलिस महानिरिक्षक भूपत सिंह चौहान को दिया. इधर नीमच में भी इस उपलब्धि को लेकर खुशी का माहौल रहा. सीआरपीएफ ट्रेनिंग कॉलेज कैंपस में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन कर जश्न मनाया.

IG ने जवानों और अधिकारियों को दिया श्रेय
श्रीनगर के कार्यक्रम से लौटने के बाद आईजी भूपतसिंह चौहान का बल की विभिन्न इकाइयों ने सम्मान किया. नीमच में आयोजित कार्यक्रम में जवानों और अधिकारियों का दरबार आयोजित किया गया. इसे संबोधित करते हुए आईजी चौहान सीआरपीएफ ट्रेनिंग कॉलेज को मिली इस उपलब्धि का श्रेय अपने सभी जवानों और अधिकारियों को दिया.

ये भी पढ़ें: 5 महीने में दोगुनी मजबूत हुई कांग्रेस, तोड़ा 2018 तक का रिकॉर्ड

नवाचारों का बदौलत मिला सम्मान
आईजी भूपतसिंह चौहान ने कहा कि यहां देश की आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले रणबांकुरों को प्रशिक्षण दिया जाता है. CRPF के हर जवान के लिए नीमच तीर्थ स्थल के रूप में माना जाता है. यहां प्रशिक्षण में भी वर्तमान जरूरतों के मुताबिक नवाचार किया गया है. प्रशिक्षण में आवश्यक के अनुसार सतत बदलाव होता है. इसी का परिणाम है कि हमारे कॉलेज को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान का खिताब मिला है.

VIDEO: Khatron Ke Khiladi के बाप हैं ये बच्चे, Video देखकर ही आएगा यकीन

CRPF का जन्म स्थान है नीमच
बता दें 27 जुलाई 1939 को नीमच में ही केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (CRPF) की पहली बटालियन की स्थापना की गई थी. उस समय इसे क्राउन रिप्रजेंटेटिव्ज पुलिस (सीआरपी) कहा जाता था. बाद में आजाद भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारतीय संघ के तहत 1949 में इसका नाम बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर दिया था.

WATCH LIVE TV

Trending news