Delivery Of Women On Road: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां बीच सड़क पर साड़ी का पर्दा बनाकर एक महिला की डिलीवरी कराई गई. अब सिस्टम की घोर लापरवाही को दर्शाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. जानिए क्या है इस मामले की  सच्चाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें पूरा मामला
मामला खंडवा जिले के  खेड़ीघाट गांव का है. यहां खुले में महिला की डिलीवरी होना सिस्टम की घोर लापरवाही को दर्शाते हुए कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है. इससे भी ज्यादा हैरानी कि बात ये है कि प्रसव की जानकारी मिलने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र की एक नर्स मौके पर पहुंची लेकिन मदद करने की बजाय खुद को धूप से बचाते हुए नजर आई. महिला को प्रसव पीड़ा में छोड़कर नर्स धूप से बचने के लिए छांव में जाकर बैठ गई. हालांकि, वहां कुछ महिलाओं ने साड़ी का पर्दा बनाकर महिला का प्रसव करवाया. इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.


नर्स ने नहीं की किसी तरह की मदद 
स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रसव को लेकर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में जानकारी दी गई थी. वहां से एक नर्स आई भी लेकिन नर्स ने प्रसव के दौरान किसी तरह की कोई मदद नहीं की. नर्स ने महिला को हाथ तक नहीं लगाया. ऐसे में स्थानीय महिलाओं ने साड़ी का पर्दा बनाकर प्रसव करवाया. 


वायरल वीडियो को बताया गलत
ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि नर्स ने महत्वपूर्ण काम किया. उसके बाद साफ-सफाई के लिए परिजनों  के साथ छोड़ दिया. बाद में टैंपो की व्यवस्था कर उसे स्वास्थ्य केंद्र में लेकर आए. यहां नवजात और प्रसूता का जरूरी टीकाकरण करवाया. ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर ने साफ कहा कि डिलीवरी के बाद उसने वह सब कुछ काम किया जो जरूरी था. इस वीडियो में गलत जानकारी दी गई है. साथ ही उन्होंने गलत वीडियो शेयर करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की.


ये भी पढ़ें- इधर छत्तीसगढ़ में हुआ नक्सलियों पर प्रहार, उधर हाई अलर्ट पर मध्य प्रदेश के ये जिले


पहले भी ऐसे मामले आ चुके हैं सामने
मध्य प्रदेश में यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इसी तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. नीमच में अस्पताल पहुंची महिला को अस्पताल से बाहर निकाल दिया गया था. महिला ने बीच सड़क पर ही बच्चे को जन्म दिया था. इसके अलावा एक और मामला सागर से आया था, जहां महिला के परिजन उसे गांव की कच्ची सड़क से अस्पताल लेकर जा रहे थे. इस दौरान महिला को प्रसव पीड़ा हुई और उसने बच्चे को जन्म दिया. इस तरह के मामले कई तरह के सवाल खड़े करते हैं.


इनपुट- खंडवा से प्रमोद सिन्हा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


ये भी पढ़ें- उज्जैन में कुत्ते को देख घबराई मासूम, लगाई दौड़, फिर जो हुआ...


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!