इधर छत्तीसगढ़ में हुआ नक्सलियों पर प्रहार, उधर हाई अलर्ट पर मध्य प्रदेश के ये जिले
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2460626

इधर छत्तीसगढ़ में हुआ नक्सलियों पर प्रहार, उधर हाई अलर्ट पर मध्य प्रदेश के ये जिले

MP News: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने 37 नक्सलियों को मार गिराया है. इसके बाद मध्य प्रदेश में भी कुछ जिले हाई अलर्ट पर हैं. 

एमपी के ये जिले हाई अलर्ट पर

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ हुई सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई के बाद मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिले हाई अलर्ट पर हैं. CRPF, हॉकफोर्स, एसएएफ और पुलिस की टीम सतर्क हैं. सुरक्षाबलों के द्वारा के तेजी से सर्ज अभियान चलाया जा रहा है. जानकारी के अनुसार जब भी छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ कोई अभियान या कार्रवाई की जाती है. तब नक्सली बालाघाट-मण्डला के इन क्षेत्रों का रूख करते हैं और यहां आकर छुप जाते हैं.

मध्य प्रदेश के तीन जिले अलर्ट पर 

दरअसल, छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे बालाघाट ओर मण्डला जिले के बिछिया, मोतीनाला थाना क्षेत्र नक्सल गतिविधियों से प्रभावित है. ये इलाके कई बार नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ में कार्रवाई के बाद फरारी काटने जैसे स्थान माने जाते रहे हैं. नक्सली कार्रवाई के बाद इन जगहों पर आकर लंबे समय तक छुपे रहते है और फरारी काटते हैं. यही कारण है कि छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 37 नक्सलियों के मारे जाने के बाद मण्डला में सीआरपीएफ, हॉकफोर्स, एसएएफ और पुलिस सतर्क है.

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ नक्सली मुठभेड़:IG ने की 31 नक्सलियों के शव बरामद की पुष्टि, शाम को होगी PC

बॉर्डर एरिया पर तैनात रहती है फोर्स 

पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा ने कहा कि  बालाघाट, मण्डला नक्सल प्रभावित है तो हम हमेशा एक प्लान के साथ तैयार रहते हैं और किसी भी स्थिति से निपट सकते हैं. बॉर्डर एरिया में हमारी फोर्स हमेशा तैनात रहती है, जगह-जगह कैम्प बनाये गए हैं जो सतर्क रहते हैं. हम हमेशा छत्तीसगढ़ के संपर्क में रहते और हमारा उनसे समन्वय रहता है.उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति के लिए हम तैयार रहते हैं. बता दें कि जिले में नक्सल मूवमेंट हमेशा बना रहता है. साल 2022 में हुए एनकाउंटर के बाद नक्सलियों की कोई बड़ी गतिविधि जिले में नहीं हुई है.लेकिन ये माना जाता है कि नक्सली जिले में एक्टिव हैं.

दंतेवाड़ा में हुआ सबसे बड़ा एनकाउंटर 

शुक्रवार को दंतेवाड़ा-नारायणपुर बॉर्डर स्थित थुथुली गांव में पुलिस जवान और नक्सलियों के हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 37 नक्सलियों को ढेर कर दिया. मारे गए नक्सलियों में से 31 शव बरामद हो गए हैं. वहीं मौके से एलएमजी राइफल, एके 47 राइफल, एसएलआर राइफल, इंसास राइफल, कैलिबर. 303 राइफल और अन्य हथियार भी बरामद किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः नक्सल एनकाउंटर के बाद अमित शाह ने बुलाई मीटिंग, तय होगी नक्सलियों के खिलाफ रणनीति!

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!   

Trending news