फिर सुर्खियों में ''धार भोजशाला'' का मुद्दा, सीएम शिवराज ने दिया बड़ा बयान
Advertisement

फिर सुर्खियों में ''धार भोजशाला'' का मुद्दा, सीएम शिवराज ने दिया बड़ा बयान

dhar bhojshala dispute: मप्र की बहुचर्चित भोजशाला एक बार फिर से चर्चा में है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में धार की भोजशाला को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम के बयान के बाद धार भोजशाला के बाहर लोगों ने आतिशबाजी करके जश्न मनाया. 

फिर सुर्खियों में ''धार भोजशाला'' का मुद्दा, सीएम शिवराज ने दिया बड़ा बयान

dhar bhojshala dispute कमल सोलंकी/धार। मध्य प्रदेश के धार जिले की ऐतिहासिक भोजशाला एक बार फिर सुर्खियों में हैं, आज इंदौर में एक आयोजन में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की बहुचर्चित भोजशाला में मां वाग्देवी की प्रतिमा को स्थापित करने के लिए प्रयास करने की बात कह कर एक नया मोड़ पूरे मामले में दे दिया. जिससे यह पूरा मामला एक बार फिर चर्चा में है. बता दें की अंग्रेज धार की भोजशाला से मां वाग्देवी की मूर्ति लंदन ले गए थे, जो सालों से लंदन के म्यूजियम में है, वही भोजशाला में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोग अपना-अपना अधिकार जताते है. जिससे जिले में कई बार विवाद की स्थिति भी बन चुकी है. 

सीएम शिवराज ने दिया बड़ा बयान 
वर्तमान में भोजशाला पुरातत्व विभाग के आधीन है, यहां हर मंगलवार को हिन्दू समुदाय के लोग पूजा अर्चना करते है, जबकि शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा करते है, बाकी दिनों में शुल्क देकर भोजशाला में दर्शन किये जाते है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर में बड़ा बयान देते हुए कहा कि मां वाग्देवी की प्रतिमा को लाने का प्रयास किया जाएगा. 

शुक्रवार के दिन बन जाती है विवाद की स्थिति
भोजशाला में विवाद की स्थिति तब बनती है जब बसंत पंचमी शुक्रवार के दिन आती है, तब यहां पर स्थिति तनावपूर्ण हो जाती है, क्योंकि हिंदू दिनभर पूजा करने की मांग करते हैं, जबकि मुसलमान नमाज करने के लिए अड़े रहते हैं. ऐसे में प्रशासन को पूरे मामले में हस्तक्षेप करना पड़ता है. अब जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि मां वाग्देवी की प्रतिमा को लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही मां वाग्देवी की प्रतिमा धार की भोजशाला में पुनर्स्थापित होग. भोज उत्सव समिति व हिंदू संगठन ने कहा कि हिन्दू समुदाय और भोज उत्सव समिति वर्षों से मां वाग्देवी की प्रतिमा भोजशाला में पुनर्स्थापित हो इसके लिए प्रयासरत है और आंदोलन और सत्याग्रह कर रही है. 

सीएम शिवराज का जताया आभार 
सीएम शिवराज के बयान के बाद भोज उत्सव समिति के संरक्षक गोपाल शर्मा ने कहा कि सीएम शिवराज ने जन भावनाओं का ध्यान रखते हुए जो स्टेटमेंट दिया है, वे उसका स्वागत करते हैं. जल्द ही मां वाग्देवी की मूर्ति भोजशाला में स्थापित हो ऐसे प्रयास तत्काल प्रभाव से शुरू हो जाने चाहिए साथ ही समाज और धार की ओर से मुख्यमंत्री का आभार भी व्यक्त करता हूं. वहीं भोज समिति के सदस्यों के द्वारा जानकारी मिलने के बाद भोजशाला के बाहर जश्न मनाया गया और जमकर आतिशबाजी की गई. हिंदू उत्सव समिति के लोगों ने गौशाला में दीपावली जैसी आतिशबाजी कर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. 

क्या है भोजशाला विवाद
हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने एमपी हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर धार जिले में स्थित भोजशाला में नमाज पर रोक लगाने की मांग की है. अभी भोजशाला में मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा और शु्क्रवार के दिन नमाज होती है. हाईकोर्ट ने याचिका को स्वीकार कर लिया है. याचिका में कहा गया है कि भोजशाला में मां सरस्वती का मंदिर था, जिसकी मूर्ति ब्रिटिश सरकार अपने साथ ले गई थी. याचिका में भोजशाला में दूसरे समुदाय की एंट्री पर बैन लगाने की मांग की गई है. 

Trending news