सहजन शरीर के लिए है चमत्‍कारी, जानिए इसके 5 जबरदस्त फायदे...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1357059

सहजन शरीर के लिए है चमत्‍कारी, जानिए इसके 5 जबरदस्त फायदे...

सहजन का पूरा पेड़ कुदरत के किसी वरदान से कम नहीं है. सहजन की फली (Shahjan ke fayde) एक ओर दर्द से राहत दिलाती हैं तो दूसरी ओर वो बॉडी बनाने वालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

सहजन शरीर के लिए है चमत्‍कारी, जानिए इसके 5 जबरदस्त फायदे...

नई दिल्ली: सहजन का पूरा पेड़ कुदरत के किसी वरदान से कम नहीं है. सहजन की फली (Shahjan ke fayde) एक ओर दर्द से राहत दिलाती हैं तो दूसरी ओर वो बॉडी बनाने वालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसी के साथ बीपी और दिल के मरीज, बाल, त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. सहजन का इस्तेमाल हमारे शरीर में शानदार रिजल्ट देता है. सहजन के रेग्युलर इस्तेमाल से आपको आपके शरीर में काफी फर्क नजर आने लगेगा. तो चलिए जानते हैं सहजन के फायदे....

बालों के लिए मास्क (sahjan for hair)
बालों के लिए हेयर मास्क बनाने के लिए सहजन की पत्तियों की जरूरत होती है. इन्हें सुखाकर उनका पाउडर बना रखा जा सकता है. जब भी हेयर मास्क बनाना हो तो ताजी पत्तियों को तोड़ कर पेस्ट बनाया जा सकता है. इसके अलावा दही और आंवला में सहजन की पत्तियों का पाउडर मिलाकर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है. आपको बता दें इस मास्क से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी.

सहजन का तेल ( sahjan ka tel)
आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन के बीजों का तेल स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इस तेल को बालों पर भी लगाया जा सकता है. इसके अलावा फटे होठों पर भी सहदन का तेल लगाया जा सकता है.

सहजन का फेस मास्क (sahjan face mask)
सहजन का फेस मास्क बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ सहजन का पाउडर मिक्स करे लें. फिर इसमें एलोवेरा या फिर गुलाब जल मिला ले. इसे चेहरे पर लगाए और कुछ देर रहने दे. आपकी स्किन चमक उठेगी.

सहजन खाने के फायदे (Shahjan benefits in hindi)
1. सहजन खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है.
2. सहजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
3. सहजन पेट दर्द और गैस, कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा भी दिलाता है. 
4. सहजन आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है, इसके नियमित सेवन से आंखों की समस्या भी दूर होती है.
5. बच्चों के पेट में अगर कीड़े हो तो उन्हें सहजन के पत्तों का रस देना चाहिए.

डिस्क्लेमर: सहजन का सेवन आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. हालांक‍ि आपको इसके सेवन से पहले डॉक्‍टर से भी सलाह जरूर लेनी चाह‍िए.. 
 

Trending news