चुनाव से पहले किसानों को CM शिवराज की सौगात, इस काम के लिए नहीं लगेगा 1 भी रुपया; कृषिमंत्री ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1644062

चुनाव से पहले किसानों को CM शिवराज की सौगात, इस काम के लिए नहीं लगेगा 1 भी रुपया; कृषिमंत्री ने किया ऐलान

Kisan Fasal Bima Yojana in MP: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. बता दें कि अब से छोटे किसानों की बीमा की प्रीमियम राशि सरकार खुद जमा करेगी.

चुनाव से पहले किसानों को CM शिवराज की सौगात, इस काम के लिए नहीं लगेगा 1 भी रुपया; कृषिमंत्री ने किया ऐलान

Kisan Fasal Bima Yojana in MP:  मध्यप्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. बता दें कि अब से छोटे किसानों की बीमा की प्रीमियम राशि सरकार जमा करेगी. इस खबर को सुनने के बाद किसान काफी खुश हो गए हैं.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया ऐलान

हरदा में मीडिया से बात करते हुए कॄषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि, 'मध्यप्रदेश के छोटे किसानों के लिए खुशखबरी लेकर आने वाली है. छोटे किसानों की बीमा की प्रीमियम राशि मध्य प्रदेश सरकार जमा करेगी. प्रदेश के 48लाख किसान छोटे किसान हैं. किसानों की राशि में की राशि प्रदेश सरकार जमा करेगी ताकि उनकी फसल का नुकसान होने पर उन्हें बीमा योजना के तहत लाभ दिया जा सके'.

अब तक 7600 करोड़ रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है सरकार

इससे पहले कृषि मंत्री कमल पटेल ने ऐलान किया था कि  फसल बीमा की मुआवजा राशि एक हजार से कम पानेवाले किसानों के खाते में सरकार खुद पैसे डालेगी. मालूम हो कि अब तक मध्यप्रदेश सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का 7600 करोड़ रुपए 49 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. प्रधानमंत्री बीमा योजना से किसानों को काफी फायदा हुआ है. क्योंकि बरसात के मौसम में ज्यादातर किसानों की फसल नष्ट हो जाती है जिसकी भरपाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की टीम करेगी.

क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत 18 फरवरी साल 2016 में पीएम नरेंन्द्र ने की थी. बारिश,पाला, नमी आदि जैसी स्थिति में किसानों को बहुत नुकसान होता है, इससे बचने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई. किसान को इस योजना के तहत बहुत कम पैसे देकर अपनी फसल का बीमा करवाने की सुविधा मिलती है. बता दें कि यदि किसी किसान का बीमा है और बीमा के तहत अगर किसान की फसल नष्ट हो जाती है तो इसकी पूरी भरपाई सरकार करेगी. 

ये भी पढ़ें:  MP Districts: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है? जानिए

 

 

 

 

 

Trending news