महिला सशक्तिकरण की उड़ी धज्जियां, निर्वाचित महिलाओं की जगह देवर, पिता और पतियों ने ली शपथ
Advertisement

महिला सशक्तिकरण की उड़ी धज्जियां, निर्वाचित महिलाओं की जगह देवर, पिता और पतियों ने ली शपथ

नवनिर्वाचित सरपंच, उप सरपंच और पंच का शपथ ग्रहण समारोह हुआ तो एक ग्राम पंचायत में 10 मह‍िलाएं चुनी गई थीं लेक‍िन शपथ ग्रहण के समय उनकी जगह देवर, पत‍ि और प‍िता ने शपथ ली.  

ग्राम पंचायत में शपथ ग्रहण.

अतुल अग्रवाल/सागर: एक ओर जहां भारत सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए कई कार्यक्रम चला रही है जिसमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ सके लेकिन सागर में महिला सशक्तिकरण की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

न‍िर्वाच‍ित मह‍िलाओं की जगह देवर, पत‍ि और प‍िता ने शपथ ली

दरअसल, पूरा मामला सागर जिले के जैसीनगर विकासखंड मुख्यालय की ग्राम पंचायत जैसीनगर का है जहां गुरुवार को नवनिर्वाचित सरपंच, उप सरपंच और पंच का शपथ ग्रहण समारोह ग्राम पंचायत कार्यालय में आयोजित किया गया. इस मौके पर मह‍िला सशक्‍ति‍करण की धज्‍ज‍ियां उड़ती नजर आईं. यहां पर न‍िर्वाच‍ित मह‍िलाओं की जगह देवर, पत‍ि और प‍िता ने शपथ ली. न‍िर्वाच‍ित मह‍ि‍लाएं शपथ लेने के समय भी बाहर न‍िकलकर नहीं आईं.   

प‍िता, पत‍ि और देवर ने ली शपथ 
आपको बता दें कि जैसीनगर ग्राम पंचायत में पंच, सरपंच मिलाकर कुल 21 सदस्य निर्वाचित हुए हैं जिनमें से 10 महिलाएं पंच निर्वाचित हुई हैंं. शपथ ग्रहण में 10 में से 3 महिलाएं उपस्थित रही और 1 महिला के देवर ने शपथ ली, 1 महिला के पिता ने शपथ ली और 2 महिला पंच के पतियों ने शपथ ली. बाकी महिलाएं अनुपस्थित रहीं.

गोलमोल जवाब देकर बच रहे ग्राम सच‍िव 
बाकायदा महिलाओं की जगह देवर, पिता और पतियों को ग्राम पंचायत सचिव आसाराम साहू ने शपथ भी दिला दी. जब इस संबंध में ग्राम सचिव आशाराम साहू से बातचीत की गई गोलमोल जवाब देकर इतिश्री कर ली. अब ये मामला तूल पकड़ता जा रहा है क‍ि ऐसा कैसे हो गया?

घोर लापरवाही का बताया जा रहा मामला 

आपको बता दें कि भारत के संविधान में ऐसा कहीं उल्लेख नहीं है कि चुने हुए जनप्रतिनिधि की जगह प्रतिनिधि शपथ लें. यह बहुत बड़ी घोर लापरवाही जैसीनगर ग्राम पंचायत के अधिकारियों की सामने आई है. अब देखना होगा कि उच्च अधिकारी इस गंभीर मामले पर क्या एक्शन लेते हैं? 

करीना कपूर खान के ख‍िलाफ जबलपुर हाई कोर्ट में केस दर्ज, विवादित किताब से ईसाई थे नाराज

Trending news