Maithi Seeds Benefits: 1 चम्मच मेथी के बीज हैं चमत्‍कारी, फायदे जानकर आप आज से शुरू कर देंगे खाना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1245362

Maithi Seeds Benefits: 1 चम्मच मेथी के बीज हैं चमत्‍कारी, फायदे जानकर आप आज से शुरू कर देंगे खाना

Fenugreek Seeds Benefits: मेथी के बीज पुरुषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बेस्‍ट होते हैं और हमारे शरीर के लिए इसके और भी कई फायदे हैं. चेहरे में निखार लाने के लिए  मेथी के बीच बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Maithi Seeds Benefits: मेथी के बीज हमारे शरीर के लिए बहुत ही सेहतमंद होते हैं क्योंकि इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जो हमारे शरीर के हेल्‍थ के लिए मददगार होते हैं. इसमें फाइबर और मिनरल, आयरन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. बता दें कि एक चम्मच (11.1 ग्राम) मेथी के बीज में 35 कैलोरी और कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसमें फाइबर (3 ग्राम), प्रोटीन (3 ग्राम), कार्ब्स (6 ग्राम), फैट (1 ग्राम), आयरन (डेली वेल्‍यू का 20%), मैंगनीज (डेली वेल्‍यू का 7%), मैग्नीशियम (डेली वेल्‍यू का 5% ) होता है.

किस समय करें मेथी के बीज का सेवन

Best Time to Consume Fenugreek Seeds: किसी भी फूड का बेस्‍ट बेनिफिट आपको तब मिलता है. जब आप सही समय और तरीके से उसे खाते हैं. कुछ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार मेथी के बीज का सेवन सुबह उठने के बाद करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके लिए आपको मेथी के बीज को रात भर के लिए पानी में भिगो देना है. फिर सुबह इसे पी लें. वहीं कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप मेथी के बीज को रात में गर्म दूध या पानी के साथ पी सकते हैं. 

Weight Lose Common Mistakes: वजन कम करते समय न करें ये गलतियां

पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद
Benefits of Fenugreek Seeds for Men: मेथी के बीज पुरुषों के लिए बहुत मददगार होते हैं क्योंकि ये टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाता है और एंड्रोजन की कमी के लक्षणों को कम करता है. एक शोध में यह पाया गया है कि ये बीज 23 से 70 साल की उम्र के पुरुषों के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से पुरुषों में सेक्‍सुअल फंक्शन में सुधार, स्‍पर्म काउंट और सीरम टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है. साथ ही फर्टिलिटी में भी सुधार होता है. 

चेहरे पर मेथी लगाने के फायदे

Benefits of Applying Fenugreek on Face: कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार आपके चेहरे में चमक लाने के लिए मेथी के बीच बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं. चेहरे में निखार लाने के लिए आपको सिर्फ मेथी के बीच का फेस पैक बनाना है और इसके बाद अपने चेहरे पर लगाना है. बता दें कि इसको लगाने से कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा और आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा. साथ ही साथ इससे फेस में जो भी दाग धब्बे, मुंहासे हैं वो भी गायब हो जाएंगे.  

बालों के लिए मेथी के फायदे

Benefits of Fenugreek for Hair: मेथी के बीज लंबे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं. ये बीज बालों को प्रॉपर न्यूट्रिशन प्रदान कर सकते हैं और उनके विकास के लिए लाभकारी हैं. इसके द्वारा आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

मेथी के बीच के अन्‍य लाभ

-हाई ब्लड प्रेशर और अपच की समस्या को दूर करने के लिए मेथी के बीज फायदेमंद होते हैं. इसलिए अपच की समस्या को खत्म करने के लिए आपको मेथी का सेवन करना चाहिए. 
-मेथी ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे अच्छी है. इसलिए ये डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इन बीजों का सेवन करें. 
-मेथी को डेली डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. 

मेथी का तेल बनाने की विधि (How to Make Fenugreek Oil)

1.आप एक पैन में सरसों का तेल और मेथी के बीज डालें.

2.तेल और मेथी के बीजों को मध्यम आंच पर गर्म करें.

3.कुछ मिनटों के बाद जब मेथी के बीज काले होने लगे तो गैस बंद कर दें.

4.जब तेल ठंडा हो जाए तो फिर एक छलनी में तेल को निकाल लें और आगे के यूज के लिए इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news