Gold Silver Price Today: अब चूके तो पछताएंगे! सस्ते गहने खरीदने का एक और मौका, जानें 10 ग्राम सोने चांदी की कीमत
Advertisement

Gold Silver Price Today: अब चूके तो पछताएंगे! सस्ते गहने खरीदने का एक और मौका, जानें 10 ग्राम सोने चांदी की कीमत

Gold Silver Price Stop: लगातार मंदी का असर सराफा बाजार (Sarafa Bazar) से दिख रहा है. बीते रोज सोने के दाम (Sone Ki Keemat) कम होने और चांदी के रिकॉर्ड सस्ती (Chandi Ki Keemat) होनें के बाद आज बाजार स्थिर है. ऐसे में ये सही मौका है खरीदी करने का हो सकता है कल फिर भाव बढ़ जाएं. यहां चेक करें इंदौर भोपाल और रायपुर की ताजा कीमतें (Latest Rate) क्या हैं?

Gold Silver Price Today: अब चूके तो पछताएंगे! सस्ते गहने खरीदने का एक और मौका, जानें 10 ग्राम सोने चांदी की कीमत

Gold Silver Price Stop: आज 16 मई 2023, दिन मंगलवार को सराफा बाजार (Sarafa Bazar) में फिर मंदी का असर जारी है. बीते रोज कल सोने दाम (Sone Ki Keemat) गिरने और चांदी की कीमत (Chandi Ki Keemat) में रिकॉर्ड गिरावट के बाद आज भाव स्थिर हो गए हैं. ऐसे में गोल्ड और सिल्वर के गहने खरीदने का ये सही मौका है. हो सकता है कल फिर दाम बढ़ जाए. जानें आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के इंदौर, भोपाल, रायपुर, बिलासपुर में लेटेस्ट रेट (Latest Rate) क्या हैं?

सोना के दाम (Gold Price)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज 24 कैरेट का 10 ग्राम प्योर गोल्ड कल के भाव में ही बिकेगा. कुछ इस तरह रहेंगे 22 कैरेट और 24 कैरेट के 1, 8 और 10 ग्राम के भाव

Fitness Habits: ये 10 आदतें बनाती हैं फिट और हेल्दी, कई गुना बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस

24 कैरेट के भाव
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 6,035 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम-  48,280 रुपये
- 24 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 10 ग्राम- 60,350 रुपये

22 कैरेट के भाव
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,748 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 45,984 रुपये
- 22 कैरेट प्योर गोल्ड 10 ग्राम- 57,480 रुपये

Beautiful Snakes: ये हैं दुनिया के 10 बेहद खूबसूरत सांप

चांदी के दाम (Silver Price)
चांदी के रेट (Chandi Ki Keemat) की बात करें तो इसमें भी कोई अंतर नहीं आया है. आज भी ये बाजार में कल के सराफा भाव क हिसाब से बिकेगी. आज के बाजार भाव कुछ इस तरह होंगे.

- 1 ग्राम चांदी की कीमत 78.5 रुपये है
- 1 किलो चांदी की कीमत 78,500 रुपये है

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने?
सोनार हम से बाजार भाव से ज्यादा पैसे लेते हैं. आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु की होती है. ये गहनों का रेट नहीं होता. इसलिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज के साथ GST लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Sapna Choudhary ने ये क्या कर दिया? पहली बार दिखा ये रूप, Viral हुआ वीडियो

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Fix)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

Cow Funeral Procession: गाय से प्रेम की अनोखी म‍िसाल! VIDEO देख भावुक हो जाएगा दिल

Trending news