पते की खबर: किसानों को मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ब्याज पर छूट भी मिलेगी
Advertisement

पते की खबर: किसानों को मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ब्याज पर छूट भी मिलेगी

किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड और भी फायदा होगा. क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड पर अब तीन लाख रुपए तक के लोन पर लगने वाले ब्याज दर में मिलने वाली छूट जारी रहेगी. 

पते की खबर: किसानों को मिलेगा 3 लाख तक का लोन, ब्याज पर छूट भी मिलेगी

भोपाल। किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी किसानों के लिए एक अच्छी खबर हैं. जिसका फायदा किसानों को मिलेगा. क्योंकि मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी प्रदान कर दी है. जिसमें किसानों को 1.5 फीसदी ब्याज के दर पर छूट देने का फैसला लिया गया है. जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा. 

29,047 करोड़ रुपए मिलेंगे
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि सरकार के इस फैसले से किसानों को आसानी होगी. इस काम के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय को सरकार 2022-23 से 2024-25 के बीच में 29,047 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. ये लोन आरआरबीएस सहकारी बैंकों के अलावा कम्प्यूटराइज्ड पैक्स के माध्यम से उपल्ध कराए जाएंगे. 

किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा तीन लाख रुपए का लोन 
मोदी सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को क्रेडिट कार्ड में और आसानी होगी. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड पर खेती-किसानी के लिए 7 प्रतिशत ब्याज दर से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन मिलता है. अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देते हैं तो उन्हें इस लोन पर और 3 प्रतिशत की छूट मिल जाती है. इस तरह किसानों के लिए 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रुपए तक का लोन मि जाता है. खास बात यह है कि अगर किसान को जरुरत तो वह अपने तय समय में लोन चुका कर कुछ ही दिनों में वापस लोन फिर से ले सकता है. 

बता दें कि सरकार के इस फैसले से जहां किसानों को फायदा मिलेगा. वहीं किसान अब आसानी से क्रेडिट कार्ड का फायदा भी ले सकेंगे. ताकि इस लोन के जरिए वह पनी खेती-किसानी को और बेहतर कर सकेंगे जिससे इस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ने का मौका भी मिलेगा. 

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे?
बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है. वहीं ज्यादा से ज्यादा 75 साल का किसान इस क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकता है. अब तक देश के कई किसानों ने इस योजना का लाभ भी उठाया है. 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • किसान के जमीन के कागज

कैसे करें अप्लाई 
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप्लाई करने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड  का एप्लीकेशन फॉर्म फिल करें. इसके बाद आप ऊपर दिए गए सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करने होगें. इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा. इसके अलावा आप बैंकों कि ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी KCC के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

Trending news