Aadhaar Card: फोन नंबर खो जाए तो क्या होगा आपके आधार कार्ड का! जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1392086

Aadhaar Card: फोन नंबर खो जाए तो क्या होगा आपके आधार कार्ड का! जानिए

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर एक जरूरी सूचना होती है. यद‍ि आपका मोबाइल नंबर कहीं म‍िस हो जाता है तो उसे आधार में अपडेट करने का क्‍या तरीका हो सकता है?

Demo Photo

Aadhaar Update: आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक पहचान पत्र है . इसमें आपका नाम, आपकी उम्र, अपका पता , फ़ोन नंबर की जानकारी होती है. हम कहीं यात्रा पर जाएं या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो सबमे आधार कार्ड की एहम भूमिका है. इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है. इसे आधार कार्ड नंबर कहते हैं जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)जारी करता है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड नंबर का होना बहुत जरूरी है. यदि आपका फ़ोन खो जाए या आपको कोई नया नंबर अपडेट करना हो तो क्या करें ? 

आधार कार्ड में सही मोबाइल नंबर का होना जरूरी 

आधार कार्ड पर आपका फ़ोन नंबर एक जरूरी सूचना होती है . आपके नंबर को आधार से लिंक करना भी उतना ही आवश्‍यक होता है ताकि कोई अपराधी गैर कानूनी तरीके से अपराध न कर पाए. यदि आपका फ़ोन कभी खो जाए या चोरी हो जाए तो आप अपने रजिस्टर्ड नंबर का क्या करें ? आधार कार्ड में किसी जानकारी को अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड में सही मोबाइल नंबर का होना जरूरी है  क्योंकि  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर  ही सारी जानकारी प्राप्त होती है. यदि आपका फ़ोन नंबर खो जाए तो आपको आधार सेन्टर से संपर्क करना पड़ेगा या फिर आप UIDAI को पोस्ट भी कर सकते हैं. यह प्रक्रिया आप ऑनलाइन नहीं सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको OTP की जरुरत पड़ेगी. 

नया फ़ोन नंबर कैसे करें अपडेट 
अगर आप नए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो आधार सेल्फ अपडेट पोर्टल पर या UIDAI की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं. आपसे किसी और प्रकार का पहचान पत्र भी अपलोड करने के लिए कहा जा सकता है . उसके बाद आपके पास एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आ जाएगा. ऑनलाइन के अलावा आप सीधे आधार सेंटर जाकर भी यह प्रक्रिया करवा सकते हैं. 

पते की खबर: बड़े काम की होती है उड़द की दाल, मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Trending news