Children Health: बदलते मौसम की मार में ऐसे रखें बच्चों की सेहत का ख्याल, ये टिप्‍स आएंगी काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1240378

Children Health: बदलते मौसम की मार में ऐसे रखें बच्चों की सेहत का ख्याल, ये टिप्‍स आएंगी काम

Children Health: मौसम बदलने के बाद कुछ बच्चे बीमार पड़ जाते हैं. जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. उनके लिए कोई भी बीमारी बड़ी समस्या बन जाती है. इसलिए बच्चे की सुरक्षा करना जरूरी है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Children Health: बारिश का नाम जुबान पर आते ही मन खुश हो जाता है. आखों के सामने जब बरसात का नजारा हो तो ये खुशी का एहसास दोगुना हो जाता है. घर की छत पर, बालकानी में या फिर खुले मैदान में बारिश की बूंदों में भीगने का मन किसी भी कर जाता है. बच्चों की तो पुछिए मत. बारिश में उन्हे बस भीगने और खेलने का मौका चाहिए, लेकिन यही बारिश उस वक्त बच्चों के लिए आफत बन जाती है. जब बरसाती बीमारी शरीर को जकड़ लें. फिर बच्चों की खराब सेहत पूरे परिवार को टेंशन में डाल देती है. कई बार तो बच्चे एक ही सीजन में एक से अधिक बार भी बीमार पड़ जाते हैं. जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत कमजोर होती है. उनके लिए कोई भी बीमारी बन जाती है बड़ी मुसीबत.ऐसे में बारिश के मौसम में बच्चों की सेहत का कैसे ध्यान रखना चाहिए, आइए इस बारे में जानते हैं.

साफ सफाई है सबसे जरुरी

क्या आप अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रख रहे हैं. अगर नहीं तो जल्द से जल्द बच्चों की सुरक्षा के लिए आदत बदल लिजिए. बारिश के मौसम में नमी की वजह से मच्छर और बैक्टीरिया सबसे ज्यादा पनपते हैं. वजह होती है गंदगी और आसपास जलभराव. इसलिए सबसे पहले तो घर और अपने घर से आसपास साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखें. घर में सफाई करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि फर्श फिनाइल से जरूर साफ करें.आप जो जूते चप्पल पहन कर बाहर जाते हैं वो भी गंदगी और कीचड़ के घर के अंदर आने का एक जरिया है. इसलिए सबसे बेहतर है जूते चप्पल घर से बाहर ही रखें. घर के अंदर या बाहर या किसी भी कोने में और किसी भी जगह पानी इक्ट्ठा ना होने दें.कूलर, गमले की रेगुलर सफाई जरुर करें.

क्या आपको पता है विटमिन सी का लाभ ?

बच्चों की इम्युनिटी जितनी मजबूत होगी उतना ही उनका शरीर गंभीर मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहेगा. रोजाना तो बच्चे खा पी ही रहे हैं, लेकिन बच्चों की डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजें शामिल करें. ये विटमिन सी बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करेगा.जिन बच्चों को सर्दी जुकाम की समस्या हर मौसम में होती है, उन्हें तो विटामिन 'सी' का सेवन नियमित रूप से करवाना चाहिए. विटामिन सी के लिए मौसंबी, संतरा, नींबू, आंवला सबसे बेहतर विकल्प है.

बाहर के खाने से बच्चों को रखें दूर
बारिश के मौसम में संक्रमण से बचाने के लिए बच्चों को घर का खाना ही खिलाएं. ज्यादातर बच्चें बाहर के खाने और जंक फूड के लिए जिद करते हैं और माता पिता थक हार कर दिला भी देते हैं. ऐसे ना करके बच्चों को समझाएं. बाहर का खाना और जंक फूड बारिश के मौसम में नुकसानदायक हो सकते हैं. बाहरी खाने में ज्यादा साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जाता, ऐसे में बच्चे बीमार पड़ सकते हैं. घर में बहुत देर का रखा हुआ बासी खाना भी बच्चों को नहीं खिलाना चाहिए क्योंकि इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं.

बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं
बारिश के मौसम की सबसे बड़ी उलझन है बदलता तापमान. कभी तापमान बढ़ा कभी घटा .यानि गर्मी और सर्दी भी.कुछ ही वक्त में दो अलग अलग हालातऔर एहसास.मानसून के मौसम में बारिश तो होती है. साथ ही साथ मौसम गर्म होने के कारण पसीना भी आता है. ऐसे हालातों में सबसे कारगर उपाय है सूती या खादी के कपड़ों का इस्तेमाल.ये कपड़े आसानी से पसीने को सोख जो लेते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news