नागपुर में जंग के लिए तैयार भारत-ऑस्ट्रेलिया, धोनी मंत्र से कंगारुओं को मात देगी टीम इंडिया!
Advertisement

नागपुर में जंग के लिए तैयार भारत-ऑस्ट्रेलिया, धोनी मंत्र से कंगारुओं को मात देगी टीम इंडिया!

 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) टेस्ट सीरीज का आगाज आज से शुरू हो रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया (india vs australia) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज नागपुर में खेला जाना है. ये मैच सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा.

फोटो- BCCI

IND vs AUS 1st Test​:  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का आगाज आज से शुरू हो रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज नागपुर में खेला जाना है. ये मैच सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा. बता दें कि ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और ICC रैकिंग के लिहाज से टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है. वहीं टीम इंडिया की तरफ से सूर्यकुमार यादव और श्रीकर भरत टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं. 

घर में हराया था कंगारूओं को 
गौरतलब है कि विराट कोहली की कप्तानी में पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया का टेस्ट में काफी दबदबा रहा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टीम इंडिया ने जीत ही हासिल की है. बात 2014 के बाद की करें तो टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टेस्ट सीरीज हुई हैं. जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है. पिछली बार तो 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को घर में हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी.

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा फिर भी भारी
अगर हम ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा टीम इंडिया के  खिलाफ भारी नजर आता है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 102 टेस्ट मैच हुए है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 43 तो इंडिया ने महज 30 मैचों में जीत हासिल की है. जबिक 28 मुकाबले ड्रा रहे है.

धोनी मंत्र से जीतेगी टीम इंडिया
बता दें कि मुकाबल से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी खास तरीके से खुद को तैयार करते हुए दिखाई दिए. दरअसल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में देखा जाता था कि अक्सर टीम इंडिया के खिलाड़ी प्रैक्टिस सेशन में फुटबॉल खेलते थे. अब टीम इंडिया इस बार की तैयारी फुटबॉल खेलते हुए दिखे है. हालांकि ये प्रैक्टिस सेशन का हिस्सा ही है. दरअसल इस खेल से खिलाड़ियों की फिटनेस भी देखी जाती है. आपको बता दें कि धोनी की कप्तानी में अक्सर देखा जाता था खिलाड़ी फुटबॉल खेलना प्रैक्टिस सेशन का हिस्सा होता था.

मैच का  वेदर कंडीशन
आज के मैच में गुरुवार को धूप खिली रहेगी और अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर रहेगा. बारिश आने की संभावना बिल्कुल भी नहीं है. पांचों दिन एक जैसा मौसम रहने वाला है. 

नागपुर की पिच रिपोर्ट
इस बार टर्निंग ट्रैक की उम्मीद जताई जा रही है, यानी इस पिच से स्पिनर्स को काफी फायदा मिलने वाला है. इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच में पहले बैटिंग करने वाली टीम 3 बार जीती है, जबकि 2 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है.

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत/ इशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन और डेविड वॉर्नर.

Trending news