खुशखबरी! ट्रेन में इस AC क्लास का घटा दिया किराया, यात्रियों के पैसे भी होंगे वापस, जानिए
Advertisement

खुशखबरी! ट्रेन में इस AC क्लास का घटा दिया किराया, यात्रियों के पैसे भी होंगे वापस, जानिए

Indian Railway AC-3 Economy: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने एसी-3 इकोनॉमी क्लास का किराया सस्ता कर दिया है.  इस फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्री बुक की गई टिकट का अतिरिक्त पैसा वापस किया जाएगा.

खुशखबरी! ट्रेन में इस AC क्लास का घटा दिया किराया, यात्रियों के पैसे भी होंगे वापस, जानिए

Indian Railway AC-3 Economy: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे (Indian Railway) ने एसी-3 इकोनॉमी क्लास (AC 3 tier economy) का किराया सस्ता कर दिया है. इसके साथ ही बेडिंग रोल (bedding roll) की व्यवस्था पहले की तरह ही लागू रहेगी. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए इस आदेश के मुताबिक पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का फैसला किया गया है.

आज से लागू हुआ फैसला 
दरअसल रेलवे ने आज यानी बुधवार को ये फैसला किया है. रेल अधिकारियों के मुताबिक इस फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्री बुक की गई टिकट का अतिरिक्त पैसा वापस किया जाएगा.

सामान्य एसी से कम एसी-3 इकोनॉमी का टिकट
रेलवे के इस नए आदेश के मुताबकि ये इकोनॉमी क्लास सीट का किराया, सामान्य एसी-3 से कम होगा. हालांकि पिछले साल एक आदेश में रेलवे ने एसी-3 और इकोनॉमी एसी-3 का किराया एक जैसा ही रखा था. अब नए आदेश के मुताबिक किराया तो कम होगा ही साथ ही पहले की तरह कंबल और चादर देने की व्यवस्था भी रहेगी.

आखिर क्या है AC-3 इकोनॉमी कोच?
दरअसल इसके AC-3 कोच लखनऊ स्थित  रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन ने तैयार किए थे. यह स्लीपर क्लास का एडवांस वर्जन है, जो स्लीपर कोच के मुकाबले ज्यादा आरामदायक है.  इसके अलावा  कोच का लेआउट स्लीपर कोच की तुलना में काफी अलग है. इनकी फिनिशिंग भी माइका और फाइबर से की है, जो काफी लग्जरी फील देते है. इसके अलावा इन कोच का किराया सामान्य एसी-3 सेवा के मुकाबले 6-7 फीसदी तक कम रहता है.

बर्थ की संख्या होती है 80 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एसी थ्री में 72 बर्थ होती है, तो वहीं इकोनॉमी में 80 होती है. ये ही वजह है कि पहले ही साल रेलवे को इस इकोनॉमी से 231 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. आंकड़ों की मानें तो अप्रैल- अगस्त 2022 के दौरान इस कोच से 15 लाख लोगों ने यात्रा की थी.

Trending news