2 साल बाद सभी देशी-विदेशी फ्लाइट्स शुरू, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की अहम घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1135885

2 साल बाद सभी देशी-विदेशी फ्लाइट्स शुरू, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की अहम घोषणा

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान आया है. उन्होंने बताया कि आज से शेड्यूल अनुसार सभी देशी-विदेशी फ्लाइट्स शुरू हो गई हैं. इसमें 135 घरेलू और 15 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शामिल हैं. कोरोना काल के चलते पिछले 2 साल फ्लाइट्स प्रभावित थीं.

2 साल बाद सभी देशी-विदेशी फ्लाइट्स शुरू, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की अहम घोषणा

शैलेंद्र सिंह/ग्वालियर: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान आया है. उन्होंने बताया कि आज से शेड्यूल अनुसार सभी देशी-विदेशी फ्लाइट्स शुरू हो गई हैं. इसमें 135 घरेलू और 15 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शामिल हैं. कोरोना काल के चलते पिछले 2 साल फ्लाइट्स प्रभावित थीं. इस बीच गोरखपुर-वाराणासी फ्लाइट का भी शुभारंभ हुआ है. अब से पीपीई किट पहनने की अनिवार्यता भी खत्म हो गई है. 

प्रतिबंध 27 मार्च से समाप्त 
कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 27 मार्च से समाप्त हो गया है. इसके साथ ही दो साल के लंबे अंतराल के बाद छह भारतीय एयरलाइंस और 60 विदेशी एयरलाइंस ने आज से भारत को 63 देशों से जोड़ना शुरू कर दिया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अंतिम कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया है.

2 साल बाद शुरू हो रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 
मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय एयरलाइंस कंपनियां हर हफ्ते 1,466 फ्लाइट्स का संचालन करेंगी. इसमें इंडिगो, टाटा समूह की एयर इंडिया और इसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल हैं. एयरलाइंस कंपनियों को उम्मीद है कि ये जनता के लिए राहत की खबर है. 2 साल बाद शुरू हो रहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से बिजनेस भी सुधरेगा. इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस से बैन हटा दिया गया है. इसके बाद भारत के साथ जो देश जुड़ने वाले हैं उनमें ईरान, यमन, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, म्यांमार, मलेशिया, तुर्की और मिस्र शामिल हैं. 

सतना जिले में तीन भाइयों ने संस्कृत में करवाई जमीन की रजिस्ट्री, कागजात बनाने में छूटे पसीने

कई प्रतिबंधों में ढील
अब से पीपीई किट पहनने की अनिवार्यता खत्म हो गई है. साथ ही अन्य कई प्रतिबंधों में भी ढील मिली है. अब एयरलाइंस को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर मेडिकल इमरजेंसी के लिए तीन सीटों को खाली नहीं रखना होगा. सुरक्षाकर्मी अब यात्रियों की पहले की तरह हाथ लगाकर सुरक्षा जांच करेंगे. भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 23 मार्च 2020 से बंद था. कोविड महामारी की पहली लहर के बाद से ही इस पर रोक लगी थी. दूसरी लहर के बाद प्रतिबंध और बढ़ गए थे. आज से भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नियमित तौर पर शुरू हो जाएंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news