Karwa Chauth Vrat 2022: क्या कुंवारी लड़कियां अपने प्रेमी के लिए रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत? जानिए नियम
Advertisement

Karwa Chauth Vrat 2022: क्या कुंवारी लड़कियां अपने प्रेमी के लिए रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत? जानिए नियम

आज यानी 13 अक्टूबर को करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है. करवा चौथ का ये व्रत सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. महिलाएं पूरे दिन चांद निकलने तक एक बूंद पानी भी ग्रहण नहीं करती हैं. चांद निकलने के बाद पति को चेहरा छलनी में देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं.

Karwa Chauth Vrat 2022: क्या कुंवारी लड़कियां अपने प्रेमी के लिए रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत? जानिए नियम

Karwa Chauth Vrat 2022: आज यानी 13 अक्टूबर को करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है. करवा चौथ का ये व्रत सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. महिलाएं पूरे दिन चांद निकलने तक एक बूंद पानी भी ग्रहण नहीं करती हैं. चांद निकलने के बाद पति को चेहरा छलनी में देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं. वैसे तो ये सुहागिन महिलाओं का पर्व हैं, लेकिन शास्त्रों की मानें तो जिस लड़की की शादी तय हो गई है वो भी करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं.

अब आप सोच रहें होंगे की जिनकी शादी तय नहीं हुई क्या वो व्रत रख सकती हैं? तो चलिए आपको बताते हैं.. दरअसल जिन लड़की की शादी तय नहीं हो सकी है, वो अच्छे वर की कामना के लिए व्रत रख सकती है. मगर उनके नियम शादीशुदा महिलाओं के व्रत से काफी अलग हैं. तो आईये हम आपको बताते हैं.. कुंवारी लड़कियों के व्रत के नियम....

Karva Chauth Vrat: कब है करवा चौथ 13 या 14 अक्टूबर? जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

निर्जला व्रत जरूरी नहीं
कुंवारी लड़कियां करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो निर्जला व्रत जरूरी नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें कोई पानी पिलाकर व्रत नहीं तुड़वा सकता है. इसलिए शादी से पहले निर्जला व्रत नहीं करना चाहिए.

तार देखकर व्रत होगा पूरा
सुहागिन महिलाओं के लिए तो चांद को देखकर ही व्रत तोड़ना जरूरी होता है. मगर कुंवारी लड़कियां तारों को देखकर अर्घ्य दे सकती हैं. इसके अलावा तारा देखते समय छलनी का उपयोग करना भी जरूरी नहीं है. बिना छलनी के तारों को अर्घ्य दिया जा सकता है.

शिव-पार्वती की पूजा 
शास्त्रों के मुताबिक करवा चौथ पर शिव-पार्वती, गणेश , कार्तिकेय और चंद्रमा का पूजन किया जाता है. लेकिन कुंवारी लड़कियां करवा चौथ के व्रत में केवल मां करवा की कथी सुननी चाहिए व शिव पार्वती का पूजन करना चाहिए.

अपने प्रेमी के लिए भी रख सकती हैं व्रत
वक्त तेजी से बदल रहा है तो आज कल की लड़कियां अपने प्रेमी के लिए भी व्रत रखती हैं. अगर आपका रिश्ता सच्चा हो और जिंदगी साथ बिताने का फैसला किया है तो युवतियां अपने प्रेमी के लिए भी व्रत रख सकती हैं.

कुंवारी लड़कियों के लिए कुछ पाबंदी भी हैं...
- करवा चौथ पर कुंवारी लड़कियों को श्रृंगार नहीं करना चाहिए. 
- करवा चौथ पर कुंवारी लड़कियों को चांद को  अर्घ्य नहीं देना चाहिए.
- कुंवारी लड़कियों को शिव-पार्वती को भोग लगाकर अपना व्रत खोलना चाहिए.
- कुंवारी लड़कियों को छलनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

करवा चौथ शुभ मुहूर्त
इस साल करवा चौथ पर एक साथ कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. करवा चौथ के दिन पूजा करने का शुभ समय 13 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर 05 बजकर 50 मिनट तक अमृतकाल मुहूर्त में है. वहीं यदि आप चाहे तो दिन में भी 11 बजकर 21 मिनट से लेकर 12 बजकर 07 मिनट के बीच अभिजीत मुहूर्त में कर सकते हैं.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news