मध्य प्रदेश में कांग्रेस नहीं लड़ेगी राज्यसभा उपचुनाव, कमलनाथ बोले- संख्या बल कम, सीट BJP के खाते में जाएगी
Advertisement

मध्य प्रदेश में कांग्रेस नहीं लड़ेगी राज्यसभा उपचुनाव, कमलनाथ बोले- संख्या बल कम, सीट BJP के खाते में जाएगी

कांग्रेस ने राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है. 

कमलनाथ और सीएम शिवराज

भोपालः थावरचंद गहलोत के कर्नाटक के राज्यपाल बनने के बाद खाली मध्य प्रदेश की एक राज्यसभा सीट खाली हुई थी. इस सीट पर निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी थी, जिसके लिए 4 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं एक राज्यसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने बड़ा ऐलान किया है. 

कांग्रेस ने नहीं उतारेगी उम्मीदवार 
कांग्रेस ने राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संगठन प्रभारी चंद्र प्रभाष शेखर ने बताया कि पार्टी ने यह निर्णय वोट कम होने के चलते लिया है. प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के निर्णय पर पार्टी राज्यसभा उपचुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी. क्योंकि विधायकों की संख्या के हिसाब से सीट बीजेपी के खाते में जाएगी. कांग्रेस के कम विधायक होने की वजह से पार्टी ने यह फैसला लिया है. 

बात दें कि मध्य प्रदेश में फिलहाल बीजेपी के  125 विधायक है. जबकि कांग्रेस के 95 विधायक विधायक है. दो विधायक बीएसपी के और सपा का विधायक है. जबकि चार विधायक निर्दलीय है. इसके अलावा तीन विधायकों के निधन से तीन विधानसभा सीटें खाली हैं. कांग्रेस के उम्मीदवार नहीं उतारने के फैसले से राज्यसभा की सीट पर बीजेपी की जीत निश्चित मानी जा रही है. 

4 अक्टूबर को होगी वोटिंग 
बता दें कि राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 15 सितंबर 2021 को नोटिफिकेशन जारी होगा. वहीं उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है. राज्यसभा उपचुनाव के लिए 4 अक्टूबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती भी 4 अक्टूबर को होगी. मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद थावरचंद गहलोत के कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद से खाली हुई है. जब मध्य प्रदेश में होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के संभावित उम्मीदवार के बारे में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारा केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा कि कौन इस चुनाव में उम्मीदवार होगा. बता दें कि मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं, जिनमें से 6 सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है, जबकि चार सीटें कांग्रेस के पास हैं. एक सीट पर मतदान होना. 

ये भी पढ़ेंः सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान ! जिनका कोई नहीं उनका ध्यान रखेगी सरकार, मिलेगा मुफ्त राशन

WATCH LIVE TV

Trending news