भोजशाला के बाद चर्चा में उज्जैन की 'बिना नींव वाली मस्जिद', महामंडलेश्वर ने किया शिव मंदिर का दावा, जाएंगे कोर्ट
Advertisement

भोजशाला के बाद चर्चा में उज्जैन की 'बिना नींव वाली मस्जिद', महामंडलेश्वर ने किया शिव मंदिर का दावा, जाएंगे कोर्ट

Ujjain News: धार भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है. इस बीच महाकाल की नगरी उज्जैन की बिना नींव वाली मस्जिद चर्चा में आ गई है. महामंडलेश्वर अतुलेशानंद आचार्य शेखर ने यहां शिव मंदिर का दावा करते हुए कोर्ट जाने का फैसला लिया है.

भोजशाला के बाद चर्चा में उज्जैन की 'बिना नींव वाली मस्जिद', महामंडलेश्वर ने किया शिव मंदिर का दावा, जाएंगे कोर्ट

Ujjain Mosque: मध्य प्रदेश में धार जिला स्थित भोजशाला में दो दिन से ASI का सर्वे जारी है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुए इस सर्वे के बीच उज्जैन की बिना नींव वाली मस्जिद चर्चाओं में आ गई है. आह्वान अखाड़े से महामंडलेश्वर संत अतुलेशानंद उर्फ आचार्य शेखर महाराज ने यहां शिव मंदिर होने का दावा किया है. साथ ही कहा कि ये भोजशाला का ही एक हिस्सा है. इसे लेकर उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर करने की बात कही है.

चर्चा में उज्जैन की 'बिना नींव वाली मस्जिद'
 बाबा महाकाल की नगरी अवंतिका उज्जैनी में दानी गेट क्षेत्र स्थित बिना नींव की मस्जिद चर्चाओं में आ गई है. आह्वान अखाड़े के महामंडलेश्वर संत आचार्य शेखर महाराज ने दावा किया है कि यह भोजशाला का ही एक हिस्सा है. यहां अंदर शिव मंदिर है और इसकी दीवारों-स्तंभों पर सनातन संस्कृति की झलक नजर आती है. संत आचार्य शेखर ने कहा- मैं इस मस्जिद (मंदिर) को लेकर न्यायालय में याचिका दायर करूंगा.

'सोमेश्वर महादेव मंदिर'
आचार्य शेखर महाराज ने कहा- जहां मुस्लिम नमाज अदा करते हैं उस जगह राजा भोज द्वारा परमार काल में निर्मित सरस्वती कंठा भरण मौजूद है. इस जगह परमार कालीन सोमेश्वर महादेव मंदिर है. बाद में इल्तुमिश ने मंदिर को तोड़ा और दिलावर खान ने शिवलिंग को हटा दिया. दीवारों पर 88 स्तम्भों पर सनातन संस्कृति की झलक भी नजर आती है. 

सभी दस्तावेज तैयार
आचार्य शेखर महाराज का कहना है कि डॉक्टर रहमान अली के पुस्तक है 'बिना नींव की मस्जिद', जिसमें स्पष्ट है कि मंदिर के आकृति समान यह मस्जिद है. आगे उन्होंने ये भी कहा कि सभी दस्तावेज तैयार कर लिए गए हैं, जिन्हें अब सिर्फ न्यायालय में पेश करना है. 

ये भी पढ़ें-  धार भोजशाला में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित, जानें क्या है विवाद?

प्रशासन से निगरानी की मांग
आचार्य शेखर महाराज ने पुलिस और प्रशासन से निगरानी की मांग की है. उन्होंने कहा कि यहां कोई छेड़छाड़ करे उससे पहले इसे सुरक्षा के तहत लें और यहां CCTV लगाकर निगरानी की जाए. 

धार भोजशाला में ASI का सर्वे
हाईकोर्ट के आदेश के बाद धार भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है. शनिवार को दूसरे दिन टीम सर्वे करने पहुंची. वहीं, शुक्रवार को पहले दिन सर्वे के बाद भोजशाला को सभी आम नागरिकों और पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. हालांकि, वहां पहले की तरह मंगलवार को पूजा और शुक्रवार को नमाज अदा करने की अनुमति है.

रिपोर्ट - उज्जैन से राहुल सिंह राठौड़ की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- होली पर MP में सिर्फ गुजिया नहीं, ये पकवान भी ला देते हैं सबके मुंह में पानी

Trending news