Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएगा सर्वनाश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1564735

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएगा सर्वनाश

Mahashivratri Shiv Puja Niyam: 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाएगा. ज्योतिष की मानें तो भगवान शिव की पूजा में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, वरना हमारा पूजा करना सफल नहीं होगा और सुख-संपत्ति के जगह दुर्भाग्य का सामना करना पड़ेगा.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएगा सर्वनाश

mahashivratri puja vidhi 2023: सावन माह के बाद भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे सर्वोत्तम समय फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि होती है. पौराणिक मान्यतानुसार इस दिन भगवान शिव मां पार्वती से वैवाहिक जीवन के गांठ में बंधे थे. इसलिए इस दिन व्रत रखकर शिव-पार्वती विवाहोत्सव मनाते हैं. यह रात्रि महादेव (mahadev)को समर्पित है. इसलिए इस दिन को महाशिवरात्रि (mahashivratri) के नाम से जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त भगवान शिव (lord shiva) की विधि-विधान से पूजा करते हैं, उनसे भगवान शंकर प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन यदि आप भगवान शिव की पूजा के दौरान यदि जानें-अनजाने में कुछ गलतियां (mistakes during shiv puja) कर बैठते हैं तो हमें पूजा का फल न मिलकर उसका दुष्परिणाम झेलना पड़ता है. आइए जानते हैं भगवान शिव की पूजा में कुछ ध्यान देने योग्य बातें.

भूलकर भी न बजाएं शंख
भगवान शिव ने अपने त्रिशुल से शंखचूड़ का वध किया था. मान्यता है कि शंखचूड़ की हड्डियों से शंख का जन्म हुआ था. ऐसे में भगवान शिव की पूजा में शंख का प्रयोग वर्जित है. यदि इस दौरान आप गलती से भी शंख बजाते हैं तो भगवान शिव नाराज हो जाएंगे.

शिवलिंग पर न चढ़ाएं तुलीस दल
हिंदू धर्म में सभी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्य में तुलसी दल का प्रयोग किया जाता है. लेकिन भगवान शिव के पूजा में तुलसी दल प्रयोग वर्जित है. इसलिए कभी भी भगवान शिव की पूजा करते समय तुलसी दल का प्रयोग न करें. ऐसा करने से शिव पूजा का लाभ नहीं मिलता है. 

सिंदूर
भगवान शिव को वैरागी माना गया है. इसलिए इनकी पूजा में सिंदूर या रोली का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि सिंदूर को राजसी और सौभाग्यकारक प्रतीक माना जाता है. 

पूष्प
भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी केतकी या चंपा के फूल का प्रयोग न करें. ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं, जिसका हमारे जीवन पर बुरा असर पड़ता है. 

भगवान शिव की पूजा में ध्यान देने योग्य बातें
भगवान शिव की पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा न करें, क्योंकि शिवलिंग की जलधारी को लांघना महापाप माना जाता है. साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि शिव जी पर कभी भी हल्दी, मेंहदी और कुमकुम न चढ़ाएं. शिव जी को यह सभी चीजें अर्पित करने की मनाही है.

ये भी पढ़ेंः Somvati Amavasya 2023: फाल्गुन अमावस्या पर बन रहा विशेष योग, इस उपाय को करने से भर जाएगी तिजोरी

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news