Mahakal Lok: महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमग होगी महाकाल की नगरी, तैयारियां शुरू
Advertisement

Mahakal Lok: महाशिवरात्रि पर 21 लाख दीयों से जगमग होगी महाकाल की नगरी, तैयारियां शुरू

महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में श्री महाकाल महालोक और श्री रामघाट  21 लाखों दीयों से जगमग होगा. इसके लिए मंदिर समिति की तीन बैठकों में हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

Mahakal Lok: महाशिवरात्रि पर  21 लाख दीयों से जगमग होगी महाकाल की नगरी, तैयारियां शुरू

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: आगमी 18 फरवरी महाशिवरात्रि पर्व (Mahashivratri 2023) पर '' शिव ज्योति अर्पणम्’ कार्यकम बाबा महाकाल की (Mahakaal Ujjain) नगरी उज्जैनी अवंतिका में विगत वर्ष की तरह शिप्रा के श्री रामघाट व इस बार श्री महाकाल महालोक में भी आयोजित किया जाना है. इस बार कार्यक्रम में 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित किया जाने की योजना हैं. दीपोत्सव आयोजित करने के लिये शुक्रवार को कोठी रोड स्थित कालीदास अकादमी के पं.सूर्यनारायण व्यास संकुल हाल में, श्री महाकाल मंदिर के पीछे त्रिवेणी संग्रहालय में व प्रशासक कार्यालय महाकाल मंदिर कुल तीन बैठक आयोजित की गई जिसमें दीपोत्सव व महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

कालीदास अकादमी में हुई बैठक!
कालीदास अकादमी में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने शहर के सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच निर्णय लिया गया कि जन-सहभागिता से इस कार्यक्रम का सफल बनाया जायेगा. डॉ.मोहन यादव ने कहा कि इस आयोजन में किसी तरह की चूक न हो, हमें सावधानीपूर्वक आगे बढ़ना होगा. 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित करने के साथ-साथ महाशिवरात्रि के अवसर पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिये अच्छा प्रबंधन हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये. उन्होंने इसके लिये शहर में टेन्ट सिटी के कॉसेंप्ट को लागू करने की बात कही. डॉ. यादव ने इन्दौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तरह उज्जैन में भी होम-स्टे का प्रयोग करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि पवित्र भाव से उज्जैन आने वालों का स्वागत किस तरह किया जाये इस पर विचार करना आवश्यक है. डॉ. यादव ने कहा कि दीपोत्सव पर रामघाट और श्री महाकाल महालोक क्षेत्र में बनने वाले ब्लॉक्स का नाम द्वादश ज्योतिर्लिंग के नाम पर करने का सुझाव अच्छा आया है, इसको लागू किया जाना चाहिये.

बैठक में उपयोगी सुझाव
बैठक में मौजूद समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण और जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिये की शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम को एक निर्धारित समय पर शुरू करने के लिये एक समान पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम लागू करने व सायरन बजाने की बात कही. गत वर्ष के अनुभवों के आधार पर सुझाव दिया गया कि दीपोत्सव के लिये रामघाट के साथ-साथ चौरासी महादेव मन्दिरों को भी शामिल किया जाये. साथ ही महिलाओं के लिये पृथक से ब्लॉक बनाते हुए उनके लिये आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाये. दीपोत्सव के लिये एक सिग्नेचर गीत बनाने और सभी वार्डों में मंगल गीत कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही गई. दीपोत्सव के लिये आवश्यक सामग्री के लिये जन-सहयोग लेने की बात भी कही गई.

त्रिवेणी संग्रहालय में हुई बैठक
महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं के लिये सुगम दर्शन की व्यवस्था करने हेतु शुक्रवार को कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में त्रिवेणी संग्रहालय में बैठक आयोजित की गई. बैठक में कलेक्टर ने श्रद्धालुओं के प्रवेश तथा निर्गम की व्यवस्था, जूता स्टैण्ड की व्यवस्था समय-सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये, महाशिवरात्रि पर्व पर शीघ्र दर्शन व्यवस्था बन्द रखने का निर्णय लिया गया है. लोक निर्माण विभाग को आवश्यक बेरिकेट्स की व्यवस्था अन्य जिलों से एक सप्ताह में करने के लिये कहा गया है. बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि लगभग सात हजार मीटर लम्बाई के बेरिकेट की व्यवस्था हो गई है, शेष आसपास के जिलों से मंगवाये जायेंगे. कलेक्टर ने श्रद्धालुओं के पैर जले नहीं, इसलिये जूता स्टेण्ड के बाद दो किलो मीटर लम्बाई में एवं आवश्यकता अनुसार और अधिक कारपेट लगाने के निर्देश दिये हैं. साथ ही कहा है कि कारपेट रोल न हो, इसके लिये नामजद कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाये. कलेक्टर ने इसी के साथ गत वर्ष अनुसार इस वर्ष भी श्रद्धालुओं को पेयजल के लिये 250 मिली की बॉटल नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिये कहा है.

अतिक्रमण हटाने के निर्देश
​कलेक्टर ने बैठक में मन्दिर परिक्षेत्र के आसपास के अतिक्रमण हटाने के लिये नगर निगम को निर्देशित किया है और मन्दिर प्रशासक को आवश्यक एलईडी, सीसीटीवी लगाने के लिये कहा है. अस्थाई फायर स्टेशन, दिशा सूचक बोर्ड लगाने एवं अस्थाई मीडिया सेन्टर बनाने के लिये भी प्रशासक को निर्देशित किया गया है.

मंदिर प्रबंध समिति बैठक में हुए निर्णय
श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की बैठक मंदिर के प्रशासनिक भवन में सम्पन्न हुई. बैठक में सामान्य पंक्ति में प्रशासनिक कार्यालय के सामने से जारी होने वाली भस्म आरती अनुमति की संख्या 300 से बढ़ाकर 500 की गई. वहीं श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा बाबा महाकाल के लाइव प्रसारण हेतु निविदा जारी की जावेगी तय हुआ. दर्शनार्थियों के लिए लगाए गए LED, अन्य स्क्रीन की गुणवत्ता व साइज बड़े आकार कि, की जाएगी. जिससे बेहतर कवरेज हो सके. श्री महाकाल लोक में भगवान महाकाल के लाइव दर्शन हेतु विभिन्न स्थानों पर उच्च गुणवत्ता की LED लगाई जाएगी. श्री महाकाल लोक में पौधों की सुरक्षा हेतु रैलिंग लगाए जाने का अनुमोदन किया गया. मंदिर के फैसिलिटी से नीचे उतरकर एक नया पथ वे बनाया जाएगा जिससे एक साथ 03 से 05 लाइन लगातार चलाई जाए. ताकि अधिक से अधिक दर्शनार्थी एक साथ भगवान श्री महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. गौशाला में गोवंश की बढ़ती संख्या के लिए नया टिन शेड बनाये जाने का अनुमोदन किया गया.

ये भी पढ़ेंः MP के कर्मचारियों को तोहफा! 4% DA बढ़ाने का आदेश जारी, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

Trending news