Garlic Onion Price in MP: लहसुन-प्याज ने तोड़ा दम, मंडी में 1 रुयए किलो पहुंची कीमत
Advertisement

Garlic Onion Price in MP: लहसुन-प्याज ने तोड़ा दम, मंडी में 1 रुयए किलो पहुंची कीमत

मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसान लहसुन और प्याज के गिरते दामों से परेशान हो गए हैं. मंडी में लहसुन प्याज का भाव इतना गिर गया है कि किसानों की लागत नहीं निकल पा रही है. 

Garlic Onion Price in MP: लहसुन-प्याज ने तोड़ा दम, मंडी में 1 रुयए किलो पहुंची कीमत

मनीष पुरोहित/मंदसौर: मध्य प्रदेश के मंदसौर में लहसुन और प्याज किसान इन दिनों काफी परेशान हैं, क्योंकि मंडी में लहसुन, प्याज के दाम काफी गिर गए हैं.  स्थानीय कृषि उपज मंडी में किसान अपनी प्याज की खून पसीने से तैयार की गई. फसल को औने पौने दामों पर बेचने को मजबूर हैं. बता दें कि मंडी में जहां किसान लहसुन 05 रुपए से 15 रुपए प्रति किलो की कीमत में बेचने के मजबूर हैं, वहीं. प्याज के किसान 01 से लेकर 03 रुपए प्रति किलो प्याज बेचने को मजबूर हैं.

जानिए क्या कहा किसानों ने!
किसानों को अपनी तैयार फसल के बदले में 100रुपए से लेकर 1000 रुपए प्रति क्विंटल तक दाम मिल रहे हैं, यानी 01 रुपए किलो से लेकर 10 किलो तक प्याज बिक रहे हैं. अधिकतर किसान अपनी प्याज की फसल को 01 से लेकर 02 रुपए  तक की कीमत में बेच रहे हैं. किसानों का कहना है कि इस दाम में मुनाफा तो दूर लागत तक नहीं निकल पा रही है. प्रति बीघा खेत में 30000 रुपए तक का खर्च आता है. लेकिन इसे बेचने पर 20000 रुपए ही मिल पा रहे हैं. ऐसे में प्रति बीघा की फसल में 10000 से 15000 रुपए का नुकसान हो रहा है. वहीं कुछ किसानों को महज लागत ही मिल पा रही है.

लहसुन के घटे दामों से किसान परेशान
वहीं मंदसौर की कृषि उपज मंडी में इन दिनों लहसुन की बंपर आवक हो रही है. प्रतिदिन करीब10,000 से 12,000 बोरी लहसुन की आवक हो रही है. लेकिन अधिकतर किसान अपनी उपज को औने पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर हैं. हालांकि मंडी प्रबंधन दावा कर रहा है कि कृषि उपज मंडी में लहसुन के क्वालिटी अनुसार 600 रुपए से लेकर 6500 रुपए प्रति क्विंटल तक दाम मिल रहे हैं. लेकिन जी मीडिया की पड़ताल में यह बात सामने आई कि अधिकतर किसान अपनी फसल को 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए प्रति क्विंटल तक बेचने को मजबूर हैं. दामों में किसानों को मुनाफा तो दूर लागत तक नहीं निकल पा रही है. कई किसानों को तो मजदूरी और लहसुन को मंडी तक लाने का भाड़ा भी नहीं मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंः MP News: श्योपुर-कोटा हाईवे पर भीषण हादसा! कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष की पत्नी सहित दर्दनाक मौत

Trending news