May 2023 Vrat Tyohar List: कब है बुद्ध पूर्णिमा, गंगा दशहरा और वट सावित्री व्रत, जानें मई माह के त्यौहार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1675628

May 2023 Vrat Tyohar List: कब है बुद्ध पूर्णिमा, गंगा दशहरा और वट सावित्री व्रत, जानें मई माह के त्यौहार


Vrat Tyohar List May 2023: आज यानी 1 मई से नए महीने की शुरुआत हो गई है. इस महीने कई प्रमुख व्रत त्यौहार पड़ रहे हैं, जिसके चलते मई माह का महत्व बढ़ गया है. आइए जानते हैं इस माह पड़ने वाले व्रत त्यौहारों की संपूर्ण लिस्ट...

May 2023 Vrat Tyohar List: कब है बुद्ध पूर्णिमा, गंगा दशहरा और वट सावित्री व्रत, जानें मई माह के त्यौहार

May 2023 Vrat Tyohar List: आज वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. आज से अंग्रेजी के पांचवे महीने मई की शुरुआत हो गई है. हिंदू धर्म के अनुसार मई का महीना बहुत शुभ रहने वाला है, क्योंकि इस महीने बुद्ध पूर्णिमा, गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी व्रत, वट सावित्री व्रत समेत कई प्रमुख त्यौहार पड़ रहे हैं. इसके अलावा इस महीने साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. ऐसे में आइए हिंदू पंचांग के अनुसार जानते हैं मई माह के प्रमुख व्रत त्यौहार...

मई 2023 में पड़ने वाले व्रत-त्यौहार की पूरी लिस्ट

01 मई- सोमवार: मोहिनी एकादशी
03 मई- बुधवार: बुध प्रदोष व्रत
05 मई- शुक्रवार: बुद्ध पूर्णिमा, साल का पहला चंद्र ग्रहण, वैशाख पूर्णिमा
06 मई- शनिवार: ज्येष्ठ माह प्रारंभ, कृष्ण पक्ष प्रतिपदा तिथि
08 मई- सोमवार: एकदंत संकष्टी चतुर्थी, ज्येष्ठ संकष्टी चतुर्थी

15 मई- सोमवार: अचला या अपरा एकादशी व्रत
17 मई- बुधवार: बुध प्रदोष व्रत, ज्येष्ठ मासिक शिवरात्रि
19 मई- शुक्रवार: शनि जयंती, वट सावित्री व्रत, ज्येष्ठ अमावस्या, शनि अमावस्या
20 मई- शनिवार: ज्येष्ठ माह, शुक्ल पक्ष प्रारंभ
23 मई- मंगलवार: ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी

30 मई- मंगलवार: गंगा दशहरा
31 मई- बुधवार: भीमसेनी निर्जला एकादशी व्रत

मई माह के प्रमुख व्रत त्यौहार

बुद्ध पूर्णिमा
वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. इसी दिन इन्हें बोधगया में ज्ञान की प्राप्ति और इसी दिन इनकी मृत्यु ही थी. इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जानते हैं. इस बार बुद्ध पूर्णिमा 5 मई को मनाई जाएगी. 

वट सावित्री व्रत
ज्योष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन शनि जंयती और वट सावित्री का व्रत रखा जाता है. इस दिन महिलाएं वट सावित्री का निर्जला व्रत रखकर बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. इसके अलावा जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या चल रही है, वे यदि इस दिन शनि देव की पूजा उपासना और दान करते हैं तो उन्हें शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है. इस बार यह तिथि 19 मई को है. 

गंगा दशहरा
ज्येषठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा भागीरथी के पूर्वजों का उद्धार करने के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुई थी. गंगा दशहरा के दिन किए गए स्नान-दान से पापों से मुक्ति मल जाती है. इस बार गंगा दशहार 30 मई को है. 

निर्जला एकादशी
ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो जातक इस दिन एकादशी का व्रत बिना अन्न-जल ग्रहण किये यानी निर्जला करते हैं, उन्हें अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Monthly Horoscope: इन 5 राशियों के लिए वरदान है मई का महीना, पढ़िए मासिक राशिफल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

Trending news