Mahashivratri Upay: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, महाशिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1566573

Mahashivratri Upay: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, महाशिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

Mahashivratri Ke Upay: यदि किसी लड़की की शादी में समस्या आ रही है या वर मिलने में देरी हो रही है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं. जिसे यदि लड़की महाशिवरात्रि के दिन करती है तो उस पर महादेव प्रसन्न हो जाएंगे और उसके मनचाहे जीवनसाथी की तलाश पूरी हो जाएगी. 

Mahashivratri Upay: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, महाशिवरात्रि पर ऐसे करें महादेव की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

mhashivratri mahadev puja upay for early marriage: फाल्गुन माह के चतुर्दशी तिथि के दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव का मां पार्वती के साथ विवाह संपन्न हुआ था. इसलिए इस दिन सभी शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की लाइन लग जाती है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शंकर बहुत जल्द अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें मनचाहा आशीर्वाद देते हैं. यदि किसी लड़की की शादी में देरी हो रही है या उसको मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल रहा है या शादी में बार-बार बाधा उत्पन्न हो रही है तो आज हम आपको महाशिवरात्रि पर भगवान भोले के पूजा (Worship of Lord Bhole) करने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे वो कन्या यदि सच्चे मन से करती हैं तो उसकी इच्छा के अनुरूप यानी मनचाहा जीवनसाथी (desired life partner) मिलेगा. आइए जानते हैं अच्छे लाइफ पार्टनर के लिए इस दिन कैसे करें शिवजी और मां पार्वती की पूजा.

लड़कियों की शादी में आ रही दिक्कत के लिए महाशिवरात्रि के दिन ऐसे करें पूजा
जिन लड़कियों की शादी नहीं हो पा रही हैं तो वे महाशिवरात्रि के दिन पीले कपड़े पहनें. इसके बाद भगवान शिव और पार्वती को गेंदे के फूल की माला चढ़ाएं और शिव पार्वती की पूजा करें. फिर ओम गौरी शंकराय नम: मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें. इस उपाय को महाशिवरात्रि के अवसर पर करने से आपको शीघ्र मनचाहे वर की प्राप्ती हो जाएगी. 

जिन लड़कियों की उम्र 18 साल से ऊपर है और वो चाहती हैं कि उन्हें उनके अनुरुप जीवनसाथी मिल जाएं. तो वे महाशिवरात्रि के दिन सुर्योदय से पहले स्नान करके शिवलिंग पर जल अर्पित करें. साथ ही ‘ओम पार्वती पतये नम:’ मंत्र का एक माला जप करें. इस उपाय को महाशिवरात्रि के अवसर पर करने से मनचाहे पति की प्राप्ती होगी. 

यदि किसी लड़की की उम्र ज्यादा हो रही है और घर वाले शादी के लिए  रिश्ता देखते-देखते परेशान हो गए हैं वो लड़की महाशिवरात्रि के दिन प्रातः काल उठकर स्नान करें. इसके बाद भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के साथ नागकेसर अर्पित करे. जो लड़की इस उपाय को करती है, उस पर भगवान शिव और मां पार्वती प्रसन्न होते हैं और उस लड़की के लिए शीघ्र ही मनपसंद रिश्ता आ जाता है. 
 
प्रेम विवाह के उपाय

यदि कोई लड़की प्रेम विवाह करना चाहती है, किंतु फैमिली वाले राजी नहीं तो  वे महाशिवरात्रि का व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करें. साथ ही माता पार्वती के सामने बैठकर रामायण की इस चौपाई का जाप करें-"तौ भगवानु सकल उर बासी। करिहि मोहि रघुबर कै दासी।। जेहि कें जेहि पर सत्य सनेहू। सो तेहि मिलइ न कछु संदेहू।।" ऐसा करने से प्रेम विवाह में आ रही परेशानी समाप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Mahashivratri 2023: ये है छत्तीसगढ़ की 'काशी', जहां त्रेता युग में भगवान राम ने की थी शिवलिंग की स्थापना

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news