जब गहरी नींद में सो रहे थे लोग तब फूट गया 135 साल पुराना तालाब, पानी में बिखरी जिंदगियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2381545

जब गहरी नींद में सो रहे थे लोग तब फूट गया 135 साल पुराना तालाब, पानी में बिखरी जिंदगियां

Morena News: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में प्राचीन टोंगा तालाब की दीवार टूटने से कई गांवों में लबालब पानी भर गया है. इस बात की जानकारी मिलते ही मौके पर प्रशासन की टीम पहुंची है. वहीं, 20 जिलों अलर्ट जारी किया गया है. 

Morena Pond Broke

Morena Ancient Tonga Pond Wall Broken: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के सबलगढ़ इलाका स्थित कुछ गांवों में मंगलवार सुबह लोगों की नींद सूरज की किरण नहीं बल्कि चारों ओर बह रहे पानी से खुली. यहां का प्राचीन तोंगा तालाब की दीवार सुबह-सुबह अचानक फूट गई, जिससे करीब 4 गांवों में तेजी से पानी आ गया. इस बात की जानकारी मिलते ही पुलिस, सबलगढ़ प्रशासन और जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं. फिलहाल, नहर का एक हिस्सा तोड़कर पानी को डायवर्ट करने की कोशिश की जा रही है.

मुरैना में फूटा तालाब
मुरैना में करीब 135 साल पुराने टोंगा तालाब की दीवार मंगलवार सुबह फूट गई. दीवार फूटने से तेज प्रेशर के साथ पानी बहा और  कुतघान का पुरा, कौरी का पुरा, पंचमुखी हनुमान मंदिर का एरिया और पासौन गांव में भर गया. तेज पानी आने के कारण गांव में लोगों के घरों में पानी भर गया और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

देर शाम से होने लगा था रिसाव
जानकारी के मुताबिक सोमवार देर शाम को टोंगा तालाब की दीवार में होल हो गया था. इस कारण पानी का रिसाव होने लगा था. इस बात की जानकारी जैसे ही  सबलगढ़ प्रशासन और जल संसाधन विभाग को मिली तो अधिकारी रात में पहुंचे और दीवार को सही करने की कोशिश की गई. लेकिन पानी का प्रेशर अधिक होने के कारण पानी का रिसाव रात भर होता रहा. 

पानी को किया जा रहा डायवर्ट
सुबह दीवार टूटने के बाद प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और पास में बह रही एक नहर का थोड़ा-सा हिस्सा तोड़कर तालाब से निकल रहे पानी को डायवर्ट करने की कोशिश की जा रही है. 

ये भी पढ़ें-  खत्म हुआ इंतजार; MPPSC मेंस परीक्षा की उल्टी गिनती शुरू, ये है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

20 गांवों में अलर्ट
जानकारी के मुताबिक तालाब से काफी तेज गति से लगातार पानी आ रहा है. इससे बलगढ़ के कुतघान का पुरा, कोरी का पुरा, पंचमुखी हनुमान मंदिर का इलाका और पासौन गांवों के आसपास के करीब 20 गांवों को खतरा है. ऐसे में सभी 20 गांवों में अलर्ट जारी किया है. साथ ही प्रशासन भी मौके पर मुस्तैद है. 

इनपुट- मुरैना से करतार सिंह राजपूत की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया का फिर दिखा दबदबा, करीबी मंत्रियों को मिला मनचाहा जिला, ग्वालियर में बदलाव नहीं

 

Trending news