ज्योतिरादित्य सिंधिया का फिर दिखा दबदबा, करीबी मंत्रियों को मिला मनचाहा जिला, ग्वालियर में बदलाव नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2381482

ज्योतिरादित्य सिंधिया का फिर दिखा दबदबा, करीबी मंत्रियों को मिला मनचाहा जिला, ग्वालियर में बदलाव नहीं

Jyotiraditya Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया का मध्य प्रदेश में मंत्रियों को मिले प्रभार के जिलों में फिर दबदबा देखने को मिला है, ग्वालियर, गुना, शिवपुरी जिले में उनके करीबी मंत्रियों को प्रभार मिले हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी मंत्रियों को मिला मनचाहा जिला

MP Politics: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव ने मंत्रियों को प्रभार के जिले बांट दिए हैं, मंत्रियों को मिले प्रभार के जिलों में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा फिर से देखने को मिला है. ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी बड़े जिलों में सिंधिया के समर्थकों को मंत्रियों को प्रभारी मंत्री बनाया गया है. तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत और प्रदुम्न सिंह तोमर तीनों सीएम मोहन यादव की कैबिनेट में सिंधिया समर्थक मंत्री हैं, तीनों को ग्वालियर-चंबल संभाग के एक-एक जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है. 

तुलसी सिलावट को फिर ग्वालियर की जिम्मेदारी 

मोहन सरकार में तुलसीराम सिलावट एकमात्र ऐसे मंत्री हैं, जिन्हें पिछली सरकार में भी ग्वालियर जिले का प्रभार दिया गया था, जबकि इस बार भी उन्हें ग्वालियर जिले का ही प्रभारी मंत्री बनाया गया है. खास बात यह है कि ग्वालियर जिले के प्रभार को लेकर सबकी नजरें टिकी हुई थी, लेकिन जैसे ही तुलसी सिलावट को फिर यहां की जिम्मेदारी मिली तो यह तय हो गया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा इस बार भी देखने को मिला है. तुलसी सिलावट को ग्वालियर के साथ-साथ बुरहानपुर जिले का प्रभारी मंत्री भी बनाया है. 

गोविंद सिंह राजपूत को मिला गुना जिला 

गुना जिला ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव का जिला माना जाता है, ऐसे में गुना जिले का प्रभारी मंत्री भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी गोविंद सिंह राजपूत को दिया गया है,  गोविंद सिंह राजपूत मोहन केबिनेट में खाद्य मंत्री हैं, पिछली सरकार में उन्हें भिंड और दमोह का प्रभारी मंत्री बनाया गया था, लेकिन इस बार उन्हें गुना के नरसिंहपुर का भी प्रभारी मंत्री बनाया गया है. 

ये भी पढ़ेंः MP के इस जिले में आज नहीं खुलेंगी दुकानें, वाहनों के पहिए थमे, जानें क्यों है 'लॉकडाउन' जैसा माहौल

शिवपुरी का प्रभार प्रदुम्न सिंह तोमर को मिला 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के एक और सर्मथक मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर को शिवपुरी जिले का प्रभारी मंत्री बनाया है, शिवपुरी में भी सिंधिया का ही होल्ड माना जाता है. तोमर को गुना के साथ-साथ नए जिले पांढुर्णा का भी प्रभार दिया है. तोमर पिछली सरकार में गुना के प्रभारी मंत्री थे. लेकिन इस बार भी उन्हें एक तरह से उनके मनमुताबिक जिला ही मिला है. अशोकनगर और श्योपुर जिले में भी ज्योतिरादित्य सिंधिया की भूमिका रहती है, यहां के प्रभारी मंत्री राकेश शुक्ला बनाए गए हैं, शुक्ला भले ही बीजेपी में ही रहे हैं, लेकिन सिंधिया से उनके रिश्ते बहुत अच्छे माने जाते हैं और उनकी गिनती भी सिंधिया के करीबियों में ही होती है. 

गुना-शिवपुरी-ग्वालियर में सिंधिया का पूरा होल्ड 

गुना और शिवपुरी लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया सांसद हैं. जबकि ग्वालियर उनका गृह जिला है. बीजेपी के कई बड़े दिग्गज नेता इस क्षेत्र से आते हैं, ऐसे में माना जा रहा था कि इस बार यहां पावर बैलेंस करने की कोशिश की जाएगी. लेकिन प्रभारी मंत्रियों की लिस्ट आने के बाद ऐसा कुछ नहीं दिखा. गुना और शिवपुरी जिले में ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक मंत्रियों को ही प्रभार मिला, जबकि ग्वालियर में भी उनका ही दबदबा चला. प्रभारी मंत्रियों में हुए जिले के बंटवारे में सिंधिया ने साफ कर दिया है कि उनके प्रभार के जिलों में ब्यूरोक्रेसी की कमान एक तरह से सिंधिया ही संभालेंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP में मंत्रियों को दिए प्रभार के जिले, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर है खास

Trending news