प्रमोद शर्मा/ भोपाल: मध्य प्रदेश (MP Assembly Election) में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी रण पूरी तरह से सज चुका है. चुनावी टक्कर भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) दो पार्टियों के बीच में देखने को मिलने की पूरी संभावना है. चुनाव को लेकर जहां एक तरफ सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) अपना दमखम लगाने में जुटे हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी भी अभी जान छिड़क रही है. इसी के तहत पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी कल यानि की 21 जुलाई को ग्वालियर- चंबल के दौरे पर रहेंगी, उनके इस दौरे से पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia News) ने कांग्रेस और विपक्षी एकता पर जमकर निशाना साधा है और कई सवाल खड़े किए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंधिया ने साधा निशाना
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इन दिनों लगातार कांग्रेस के ऊपर हमलावर हैं. कल प्रियंका गांधी ग्वालियर दौरे पर रहेंगी इससे पहले सिंधिया ने ट्वीट करके कांग्रेस पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कांग्रेस की विपक्षी दलों के साथ बैठक को लेकर कई सवाल खड़ा किया है और कहा कि सत्ता के लिए कांग्रेस ने 1947 में भारत तोड़ा,  सत्ता के लिए 1975 में आपातकाल लागू किया, सत्ता के लिए 2022 में तुष्टिकरण से ओत-प्रोत भारत जोड़ो यात्रा की. इसके अलावा सत्ता के लिए व भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए गठबंधन INDIA जोड़ो का नाम दिया गया. आगे लिखते हुए सिंधिया ने कहा कि ये जोड़-तोड़ की राजनीति वर्षों से कांग्रेस की विचारधारा का हिस्सा रही है, नए गठबंधन की सूरत भी वही, नीयत भी वही है. 


 



प्रियंका गांधी का दौरा 
सिंधिया ने कांग्रेस पर ये निशाना तब साधा है जब प्रियंका गांधी का ग्वालियर चंबल में दौरा है. बता दें कि कल कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सिंधिया के गढ़ ग्वालिर के दौरे पर रहेंगी. वो यहां पर रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर मात्था टेकेंगी इसके बाद लोगों को संबोधित करेंगी.  प्रियंका गांधी का ये दौरा आगामी चुनाव को लेकर काफी अहम माना जा रहा है. जिसे लेकर के कहा जा रहा है कि वो रानी लक्ष्मी बाई के बहाने ज्योतिरादित्य सिंधिया को टारगेट करेंगी. कल ग्वालियर के मेला ग्राउंड में होने वाली उनकी सभा में 2 लाख लोगों के जुटने की संभावना है.


सिंधिया का गढ़ ग्वालियर 
आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रियंका गांधी का ये दौरा काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है. ग्वालियर चंबल की बात करें तो ये केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ कहा जाता है. ऐसे में प्रियंका गांधी के दौरे का सियासी समीकरण देखें तो ये पता चलता है कि कांग्रेस प्रियंका गांधी के जरिए यहां पर अपनी पकड़ मजबूत करने के फिराक में है. कहा जाता है कि कांग्रेस छोड़कर सिंधिया के साथ भाजपा में गए ज्यादातर नेता विधायक ग्वालियर चंबल से ही आते हैं. जिसकी वजह से ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.


इसके अलावा कहा जा रहा है की प्रियंका गांधी अपने इस दौरे के जरिए उन नेताओं की भी घेराबंदी करेंगी जो सिंधिया के राजघराने के खिलाफ राजनीति करते रहे हैं.  बता दें कि जून महीने में प्रियंका गांधी जबलपुर के दौरे पर मध्य प्रदेश में आई थीं.


ये भी पढ़ें: MP Political Story: कभी मध्य प्रदेश की सियासत में खूब चलता था इन डकैतों का सिक्का, किसी ने ज्वाइन की राजनीति तो कोई हो गया गुमनाम


बयानबाजी का दौर जारी 
प्रियंका गांधी के दौरे से पहले कांग्रेस और भाजपा में घमासान छिड़ गया है. बीजेपी ने आरोप लगाया है कि प्रियंका गांधी उस परिवार से आती है जिसने अपने परिवार को स्थापित करने के लिए सभी महापुरुषों को ताक पर रख दिया. इसकी  शुरुआत सुभाष चंद्र बोस से हुई है. इस देश के बलिदानियों को सही स्थान पर पहुंचाकर प्रतिमाओं को स्थापित करने का काम बीजेपी ने किया. बीजेपी के इस आरोप के बाद कांग्रेस ने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीब मजदूर किसान हर वर्ग परेशान है, जिस तरह से दलितों पर आदिवासियों पर हर रोज अत्याचार हो रहे हैं. प्रदेश के अंदर हालात खराब हैं, रोज मध्यप्रदेश सरकार कर्ज ले रही है, इन सभी मूल मुद्दों को लेकर प्रियंका गांधी मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रही हैं. उनके इस दौरे के लेकर पार्टी के कार्यकर्ता उत्साहित हैं.