MP Free Laptop Yojana: जून के इस सप्ताह में आएगी 12वीं पास बच्चों के लैपटॉप की किश्त, मिलेंगे इतने रुपए
Advertisement

MP Free Laptop Yojana: जून के इस सप्ताह में आएगी 12वीं पास बच्चों के लैपटॉप की किश्त, मिलेंगे इतने रुपए

MP Free Laptop Yojana: मध्य प्रदेश में 12 वीं (MP 12th Board) पास छात्रों के लिए एक खुशखबरी है. बता दें की बहुत जल्द बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा नंबर पाकर पास हुए बच्चों के खाते में लैपटॅाप के पैसे (Kab Aayege Laptop Ke Paise) आने वाले हैं.

MP Free Laptop Yojana: जून के इस सप्ताह में आएगी 12वीं पास बच्चों के लैपटॉप की किश्त, मिलेंगे इतने रुपए

MP Free Laptop Yojana: हाल में ही मध्य प्रदेश में 12 वीं का बोर्ड रिजल्ट जारी हुआ था, जिसके बाद बच्चों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला था. इसी बीच अब खबर आ रही है कि 12 वीं की परीक्षा अच्छे नंबर से पास करने वाले छात्रों के लिए जल्द ही लैपटॅाप (MP Free Laptop Scheme) की किश्त जारी की जाएगी. बताया जा रहा है कि इसका लाभ 75 % से ज्यादा नंबर लाने वाले छात्रों को मिलेगा.

इस दिन आएगा पैसा
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक से पास होने वाले छात्रों को शिवराज सरकार की तरफ से लैपटॅाप के लिए पैसे उपलब्ध कराए जाएंगे. जिसे लेकर के छात्रों में काफी उत्साह है और ये राशि कब आएगी इसकी प्रतीक्षा लगातार छात्र कर रहे हैं. बता दें कि छात्रों के खाते में ये राशि जून के तीसरे सप्ताह तक आने की खबर है. 

Premanand Maharaj ke Vichar: महाराज प्रेमानंद गोंविद शरण के विचार बदल देंगे सोचने का नजरिया, आज ही करें फॅालो

 

इतने छात्रों को मिलेगा लाभ
मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस राशि का लाभ  7 लाख 8 हजार 553 छात्रों को मिलेगा. इन बच्चों के खाते में 25- 25 हजार रुपए की सहायता राशि भेजी जाएगी. इसके लिए लोक शिक्षण संचनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट को अपडेट करने के लिए कहा है. बताया जा रहा है कि जिला शिक्षा अधिकारियों को छात्रों की सूची भेजी गई है और 10 जून से पहले इसे अपडेट करना होगा.

फ्री लैपटॅाप देने का उद्देश्य
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MP Free Laptop Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप प्रदान करना और शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है. इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के 12वीं कक्षा में पास करने वाले होनहार छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए  25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

एमपी लैपटॉप योजना के तहत 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों का चयन होगा. इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन छात्र-छात्राओं को ही दिया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हो यानि की जिनके परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपये से कम है.

Trending news