MP Gold Silver Rates Today: सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव स्थिर, जानिए 22 कैरेट गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Gold Silver Rates Today: सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव स्थिर, जानिए 22 कैरेट गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Today 14 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज फिर सोने की कीमत में उछाल देखने को मिला है. वहीं चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आइए जानते हैं आज सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी का भाव...

MP Gold Silver Rates Today: सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव स्थिर, जानिए 22 कैरेट गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 14 March 2023: शादी-विवाह का सीजन चल रहा है. ऐसे में हर रोज सोने-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. यदि आपके भी घर या रिश्तेदारी में शादियां हैं और आप सोने-चांदी के आभूषण की खरीददारी करना चाह रहे हैं या आप सोने में निवेश  (investing in gold) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरुरी खबर है. बता दें कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में आज सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली है. वहीं चांदी के कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आइए बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार जानते हैं मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत...

सोना हुआ मंहगा ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में उछाल देखने को मिला है. यानी जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल सोमवार को  53,080 प्रति 10 ग्राम बिक रहा था. वो आज भी 53,380 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था, वो आज 56,050 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमत में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.  

चांदी के भाव स्थिर ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में जहां पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी देखने को मिल रही थी. वहीं दो दिनों से चांदी कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जो चांदी 68,700 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, आज भी उसी कीमत पर बिकेगी. 

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Albert Einstein Birthday: पैथोलॅाजिस्ट ने क्यों चुराया था आइंस्टीन का दिमाग, यहां रखकर करता था स्टडी

Trending news