CM शिवराज ने लाड़ली योजना के बाद महिलाओं के लिए की ये बड़ी घोषणा, खाते में आएंगे 4000 रुपए
Advertisement

CM शिवराज ने लाड़ली योजना के बाद महिलाओं के लिए की ये बड़ी घोषणा, खाते में आएंगे 4000 रुपए


jeevan janani yojana 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए लाड़ली योजना के बाद एक और बड़ी घोषणा की है. इसके जरिए महिलाओं के खाते में 4000 रुपए दिए जाएंगे. आइए जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे मिलेगा इसका लाभ?

 

फाइल फोटो

Jeevan Janani Yojana 2023 MP Government: मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में प्रदेश शिवराज सरकार वोटरों को साधने में लगी हुई है. इन दिनों सरकार का फोकस महिला वोटरों (women voters) पर विशेष है. आए दिन महिलाओं-बेटियों के लिए एक के बाद एक बड़े एलान किए जा रहे हैं. अभी हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) और लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना (Ladli Laxmi Beti Yojana) की सौगात दी है. वहीं इसके बाद अब राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना शुरू करने का ऐलान किया है.

जानिए किसे मिलेंगे 4000 रुपए
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को मुरैना पहुंचे थे. यहां उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का शुभारंभ किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके तहत  दवाओं की निःशुल्क उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संभागीय स्तर पर ड्रग डीलर हाउस की स्थापना की जाएगी. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को रजिस्टेशन कराने पर 4,000 रुपए दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ लेने से पहले गर्भवती महिला को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका पति कोई आयकर नहीं देता है.

स्वास्थ्य सुविधाओं को बनाया जाएगा बेहतर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के चिकित्सालयों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए भी कई घोषणाएं की है. बता दें कि सभी जिला चिकित्सालयों में ढाई-ढाई करोड़ रुपए की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 25-25 लाख रुपये की लागत से मॉड्यूलर किचन बनाएं जाएंगे. प्रदेश भर के 1440 ऐसे स्वास्थ्य केंद्र जो भवन विहीन हैं, उनके भवन बनाए जाएंगे. वहीं मुरैना सहित प्रदेश के 5 जिलों में एमआरआई मशीन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना के लिए एक फोरलेन रिंगरोड बनाए जाने की घोषणा की है. 

ये भी पढ़ेंः MP में महापौर, अध्यक्ष और पार्षदों का बढ़ा मानदेय, जानिए कितना मिलेगा भत्ता

Trending news